Breaking News

जान लेंगे लाल केला के ये फायदे तो जरूर करेंगे इसका सेवन

जान लेंगे लाल केला के ये फायदे तो जरूर करेंगे इसका सेवन

पीला केला आपने अपने जीवन में कई बार खाया होगा और इसके फायदे भी जानते होंगे। लेकिन क्या कभी आपने लाल केला खाया है? कई लोग लाल केले को ‘रेड डक्का’ के नाम से भी जानते हैं। इस केले का बाहरी छिलका लाल रंग का होता है। वहीं, अंदर से सामान्य केले की तरह ही दिखता है। दक्षिण पूर्व एशिया में इस केले का उत्पादन होता है। लाल केला सामान्य केले की तुलना में छोटा और स्वाद में काफी मीठा होता है। इसके साथ ही पीले केले की तुलना में इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। अगर आप ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, तो इसकी मदद से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं लाल केले के अद्भुत फायदों के बारे में....

-लाल केले हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। जिन लोगों की आंखे कमजोर होती हैं या फिर जिनकी रोशनी कम है वह इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपकी आंखों को बहुत से फायदे होते हैं।

- लाल केला खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। इनमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जिससे किडनी में स्टोन भी नहीं बनता है।

- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लाल केले इसके लिए बेस्ट होते हैं इसका कारण है कि इसमें बाकी फलों के मुताबिक कम कैलोरी होती है जिसके कारण यह मदद कम करने में मददगार होते है। इसे खाने से आपका पेट भरा भरा रहता है और आपको भूख भी कम लगती है इसलिए मदद कम करने में भी लाल केले काफी मदद करते हैं।

- लाल केले खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो इसके लिए आप लाल केला खा सकते हैं। लाल केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। और साथ ही इससे दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है।

- लाल केले में भारी मात्रा में फाइबर होता है इसमें विटामिन सी, थीआमिन, विटामिन बी-6 और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

- अगर आपको खून की कमी है तो इसके लिए आप लाल केले का सेवन करते हैं। यह हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए काफी मददगार होते हैं। इससे एनिमिया का खतरा भी कम होता है।

- लाल केले खाने से आपकी बॉडी एक्टिव बनते हैं इससे आपको काफी ऊर्जा मिलती है।

- खून के थक्के जम जाने के कारण शरीर को बहुत सारी परेशानियां होती हैं लेकिन लाल केला खाने से खून के थक्के नहीं जमते हैं।

No comments