Breaking News

हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, यैलो व ऑरैंज अलर्ट जारी

हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, यैलो व ऑरैंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सैल्सियस की गिरावट आई है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में 4 व 5 जनवरी को भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। कई जिलों में बारिश व बर्फबारी का यैलो और ऑरैंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है, वहीं पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कई स्थानों पर भारी हिमपात होने की संभावना भी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि राज्यभर में 4 जनवरी को बारिश व बर्फबारी का यैलो अलर्ट तथा 5 जनवरी को पर्वतीय तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। 7 से 9 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पडऩे पर मौसम साफ रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक 5 जनवरी को शिमला, कुल्लू, चम्बा, लाहौल-स्पीति व किन्नौर सहित सिरमौर और मंडी जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में ऑरैंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान इन क्षेत्रों में भारी हिमपात होने की आशंका है, जबकि मैदानी क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना व कांगड़ा इत्यादि में अंधड़ के साथ बिजली गिरने व भारी बारिश-ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है।

रविवार को शिमला सहित आसपास के क्षेत्रों में आसमान बादलों से घिरा रहा, वहीं उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। बीते 24 घंटों कै दौरान गोंदला में सर्वाधिक 21 सैंटीमीटर हिमपात हुआ है। इसके अलावा कोकसर में 13, पूह में 10, सुमदो में 8 और कल्पा में 6 सैंटीमीटर बर्फबारी हुई है। शिमला जिला के चांशल में 2 फुट ताजा हिमपात होने से डोडराक्वार का संपर्क कट गया है।

No comments