Breaking News

आज से लॉन्च होगा डिजिटल वोटर कार्ड, जानें- कैसे और कौन कर सकता है डाउनलोड

इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र य(Photo Identity Card) कार्यक्रम 25 जनवरी को आधिकारिक रूप से लॉन्च (Launch) किया जाएगा. इसके बाद मतदाताओं (Voters) को चुनाव आयोग की वेबसाइट से अपने वोटर कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड (Download) करने की अनुमति होगी. आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अन्य पहचान प्रमाण पहले से ही डिजिटल फॉर्मेट में मौजूद हैं. यह पहली बार होगा जब सरकार डिजिटल फॉर्मेट(Digital Format) में मतदाता पहचान पत्र जारी करेगी. 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस है. इसीदिन इस कार्यक्रम को लॉन्च किया जाएगा.

इलेक्ट्रॉनिक (Electronic) इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले लॉन्च किया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव आने वाले हैं. अब सवाल ये है कि क्या सभी पंजीकृत मतदाताओं को डिजिटल (Digital) पहचान पत्र मिल सकता है. और डिजिटल पहचान पत्र से ही पोलिंग बूथ पर मतदान हो सकेगा.

पहले चरण में नए वोटर्स को मिलेगा डिजिटल प्रमाण पत्र


पहले चरण में, 25 से 31 जनवरी के बीच सिर्फ नए मतदाताओं को ही डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा. जिन लोगों ने मतदाता कार्ड के लिए आवेदन किया है और चुनाव आयोग के साथ अपने मोबाइल नंबर पंजीकृत किए हैं, वे अपने डिजिटल वोटर-आईडी डाउनलोड कर सकेंगे.


जिन लोगों के फोन नंबर चुनाव आयोग से जुड़े हैं, वो सभी मतदाता 1 फरवरी से अपने पहचान पत्र की डिजिटल कॉपियां डाउनलोड कर सकेंगे. जिन मतदाताओं के फोन नंबर चुनाव आयोग में रजिस्टर्ड नहीं हैं, उन्हें अपनी जानकारी चुनाव आयोग के साथ सत्यापित करनी होगा. डाउनलोड सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपना मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा.


पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे सभी पहचान पत्र


सभी डिजिटल मतदाता पहचान पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे. नए मतदाताओं को उनके वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी भी मिल जाएगी. डिजिटलीकरण से यह सुनिश्चित करना है कि चुनाव से पहले मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने में कोई देरी न हो. इसके अलावा, डिजिटल कार्ड से कार्ड, माइग्रेशन जैसे नुकसान की स्थिति में मदद मिलेगी. डिजिलॉकर पर डिजिटल वोटर आईडी कार्ड स्टोर किए जा सकते हैं.


डिजिटल कार्ड पर जनसांख्यिकी के साथ एक सुरक्षित क्यूआर कोड होगा, जिससे इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सके. इसके लिए Log on to https://voterportal.eci.gov.in/, or https://nvsp.in/Account/Login पर लॉगइन करना होगा.

अगर आपके पास अकाउंट नहीं है, तो मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी के जरिए अकाउंट क्रिएट करना होगा. और अगर आपके पास पहले से ही अकाउंट मौजूद है तो लॉगइन करके ई-ईपीआईसी को डाउनलोड किया जा सकता है.

No comments