Breaking News

अंडे के सेवन से हो सकती है किडनी की परेशानी..भूल कर भी ना खाएं ज्यादा अंडे

अंडे के सेवन से हो सकती है किडनी की परेशानी..भूल कर भी ना खाएं ज्यादा अंडे

अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों माना जाता है। अंडे को आप किसी भी तरह से सेवन करें आपको कई फायदें होंगे। इसे सुपर-हेल्दी माना जाता है। दिन में केवल दो अंडे खाने से वजन कम करने में मदद करने के साथ आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं में सुधार हो सकता है। अंडे में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है। लेकिन क्या आप जानते है, एक दिन में बहुत सारे अंडे का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। अंडे खाने के अगर फायदे है तो साथ कुछ नुकसान भी हैं। 

आइए जान लेते हैं रोजाना अंडे खाने के नुकसान।

अंडे में एक बैक्टीरिया पाया जाता है, जिसे साल्मोनेला के नाम से जाना जाता है। ये मुर्गी से आता है। अगर आप अंडे को अच्छी तरह से पकाकर नहीं खाएंगे तो यह किताणु आपके शरीर में जा सकता है। जिससे आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे- सूजन, उल्टी या पेट की अन्य समस्याएं।

बहुत अधिक अंडा खाने से इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा। अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए बहुत अधिक अंडा खाने से किडनी पर भी असर पड़ सकता है। कई लोगों को अंडे से एलर्जी होती है। तो ऐसे लोगों को अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो इसके नुकसान नहीं हैं।

आप रोजाना 1-2 अंडे खा सकते हैं। इससे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।

अब जान लीजिए अंडे खाने के फायदे।

वजन घटना-अंडा न केवल आपको लंबे समय तक भरा रखता है, बल्कि यह आपके वजन कम करने में भी मददगार है।

इम्यूनिटी बूस्टर-अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो आपको सामान्य सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करती है। अंडे को अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। इसमें आवश्यक विटामिन होते हैं, जो आपकी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं।

मस्तिष्क को बढ़ाता है-अंडे में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन B12, B6, Choline और फोलेट है। जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

No comments