Breaking News

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं तिल के लड्डू, होंगे कई फायदे

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं तिल के लड्डू, होंगे कई फायदे

सर्दियों में खाने की कई सारी वैरायटी होती है। इन्हीं में से एक चीज है जिसका इंतजार लोग सबसे ज्यादा करते हैं वो है तिल के लड्डू। तिल के लड्डू सर्दियों में ही खाए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तिल गर्म होता है और उसके लड्डू बनाने के लिए गुण का इस्तेमाल होता है। ठंड की वजह से गुण पिघलने नहीं पाता जिससे कि तिल के लड्डू बंधे रहते हैं। तिल के लड्डू ना केवल आपके शरीर को ठंड से बचाने का काम करते हैं बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं। इम्यूनिटी के थोड़ा सा भी कमजोर होते ही शरीर वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है। इसी वजह से सर्दियां शुरू होते ही अगर आप रोज एक तिल का लड्डू खाएंगे तो सेहतमंद रहेंगे। 

जानिए तिल का लड्डू खाने के अन्य फायदे….

– तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी 6, विटामिन ई, और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करते हैं। साथ ही आपका बीमारियों से भी बचाव करते हैं।

– तिल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यही कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूती देता है। जिसकी वजह से आप जल्दी-जल्दी फ्रैक्चर होने से बचे रहते हैं। इसके अलावा आपको हड्डियों से संबंधित किसी भी तरह के रोग से बचाने का भी काम करता है।

– ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को हाथ पैरों में सूजन आने की समस्या रहती है। कई बार लोगों की पैरों की उंगलियां सूज जाती हैं तो कई बार उन्हें शरीर में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में तिल के लड्डू आपकी दोनों समस्याओं से बचाने का काम करेंगे।

– दिल के लिए भी तिल का लड्डू फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम किया जा सकता है।

No comments