Breaking News

देश के इन राज्यों में एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल, जानें- क्या हैं गाइडलाइन

देश में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच अब अधिकतर राज्यों ने स्कूल खोले जाने का एलान कर दिया है। कई राज्यों ने कक्षा 10 से 12वीं तक के स्कूल पहले ही खोल दिए थे। वहीं, अब कक्षा 1 और 2 के छात्रों के लिए भी फरवरी महीने से स्कूल खोले जाने की तैयारी है। कोरोना महामारी के कारण दस महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, कई राज्यों में 1 फरवरी से फिर से खुलने की तैयारी है। स्कूलों को खोलने का निर्णय देश में कोरोनो वायरस मामलों की संख्या में लगातार गिरावट को देखते हुए लिया गया है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई राज्यों ने जनवरी के महीने में कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए स्वैच्छिक आधार पर कक्षाएं फिर से शुरू की थी।
जानिए कौन से वो राज्य हैं जहां एक फरवरी से स्कूल खोले जाने का फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे जिले में खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र के ठाणे और पुणे जिलों ने क्रमशः 27 जनवरी और 1 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, दोनों जिलों में नगर निगमों ने सख्त कोरोना के दिशानिर्देश जारी किए हैं। पुणे नगर निगम (PMC) ने 1 फरवरी से कक्षा 5 वीं से 8 वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी, जबकि ठाणे में, कक्षा 5 वीं से 8 वीं के छात्रों को 27 जनवरी से स्कूल खोले गए हैं।

पंजाब में सशर्त मंजूरी के साथ खोले जाएंगे स्कूल

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि राज्य सरकार की सशर्त मंजूरी के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 और पूर्व-प्राथमिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने के लिए तैयार हैं। 5 जनवरी से 12 वीं कक्षा के छात्रों ने 7 जनवरी को स्कूल जाना शुरू कर दिया था।

आंध्र प्रदेश में खुलेंगे स्कूल

आंध्र प्रदेश सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा 1 से 5 को फिर से खोलने की अनुमति दी है। स्कूल प्राथमिक कक्षाओं के लिए पूरे दिन काम करेंगे। राज्य शिक्षा विभाग ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना है कि छात्र केवल अभिभावक या अभिभावक की लिखित सहमति के साथ कक्षाओं में भाग लेंगे। दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक अनुभाग में केवल 20 छात्र होने चाहिए। राज्य में कक्षा 6 से 12 और कॉलेज के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में फिर से खोले गए।

हरियाणा में 1 फरवरी से कक्षा 6 से 8 के लिए फिर से खुलेंगे स्कूल

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, राज्य के 1 फरवरी से कक्षा 6 से 8 के लिए फिर से खुलेंगे। कक्षा 6 से 8 के लिए, स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे के बीच होगा। छात्रों को प्रमाणित करने के लिए किसी भी स्वास्थ्य केंद्र या एक चिकित्सक से प्रमाण पत्र लाना होगा कि उनके पास कोई COVID जैसे लक्षण नहीं हैं। उन्हें स्कूलों में आने से पहले अपने माता-पिता से लिखित सहमति भी लेनी होगी। जो छात्र पिछले 10 महीनों के दौरान ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, वे पहले की तरह इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

गुजरात में भी शुरू हो रही हैं ऑफलाइन कक्षाएं

गुजरात में ग्रेड 9 और 11 की ऑफलाइन कक्षा 1 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रही है। इससे पहले, राज्य ने 11 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल को फिर से खोल दिया।

No comments