Breaking News

सावधान इंडिया! एक और राज्य में फैला बर्ड फ्लू, सरकार ने जारी किया अलर्ट

सावधान इंडिया! एक और राज्य में फैला बर्ड फ्लू, सरकार ने जारी किया अलर्ट

कोरोना वायरस महामारी के बीच बर्ड फ्लू का संकट हर दिन बढ़ता जा रहा है. देश के आठ राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप है. केंद्र सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ ही इससे प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़ कर 8 हो गई है.

ये राज्य केरल,राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात हैं. ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ से अब तक 12,000 पक्षियों की मौत हो चुकी है. केंद्र ने कहा कि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि अभी नहीं हुई है. इन स्थानों से लिए गए नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. मत्स्यपालन, पशुपालन व डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी किया है, ताकि रोग को और अधिक फैलने से रोका जा सके.’

बता दें कि एवियन इन्फ्लूएंजा या एवियन फ्लू को बर्ड फ्लू कहा जाता है बर्ड फ्लू पक्षियों से फैलने वाला रोग है. संक्रमित पक्षी के संपर्क में आने से यह रोग इंसानों को हो जाता है चाहे पक्षी मरा हो या जिंदा हो दोनो से ही रोग फैलने का खतरा रहता है. इस रोग में गले में खराश, खांसी, निमोनिया, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. बर्ड फ्लू के लिए एच5एन1 वायरस (H5N1)जिम्मेदार होता है. इससे संक्रमित व्यक्ति की जान भी जा सकती है.

No comments