Breaking News

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है लिंक, मिनटों में कैसे पता करें

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है लिंक, मिनटों में कैसे पता करें

Aadhaar Card हमारे लिए इस समय एक जरुरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड के निर्माण के समय वैसे तो हम अपनी पर्सनल जानकारी सही देते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी इन पर्सनल डिटेल्स में कुछ बदलाव कर लेते हैं, जैसे अगर हम किराए पर रहते हैं तो हो सकता है कि आपको मकान बदलने के बाद एड्रेस को भी बदलने की जरूरत होती है, अगर आप अपना नाम या शहर बदल लेते हैं तो आपको इसे भी अपडेट करवाने की जरूरत होती है, और सबसे जरुरी है हमारी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर कई बार हम इस प्रकार की जानकारी को दर्ज करने के बाद भूल ही जाते हैं कि आखिर आपने अपने आधार के साथ किस ईमेल आईडी को दर्ज किया हुआ है, या आपका कौन सा मोबाइल नंबर इसके साथ लिंक है. यह वह जानकारी है जो कभी न कभी समय के साथ बदल ही जाती है।

अब अगर ऐसे में आप इस बारे में भूल गए है कि आखिर आपका कौन सा मोबाइल नंबर और कौन सा इमेल आईडी आधार कार्ड के साथ लिंक हैं तो आप बड़ी समस्या से फंस सकते हैं क्योंकि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आपके OTP आते हैं जो आपको बाकी जगहों पर भी जरुरी होते हैं।

इसी कारण आपके आधार कार्ड के साथ सही मोबाइल नंबर और सही ईमेल आईडी का लिंक होना जरुरी है। अगर ऐसा नहीं है तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. कई समस्या आपके सामने आ सकती हैं। अब अगर अभी तक आ इस बारे में नहीं कांटे हैं कि आखिर आपका कौन सा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी जुड़ा है तो सबसे पहले आपको इस बारे में जानने के लिए अपने आधार कार्ड में इन डिटेल्स को अपडेट करना होगा।

इसके लये आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे अपने आधार कार्ड के साथ अपने मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं, इसके साथ ही आप कैसे ईमेल आईडी को भी अपडेट कर सकते हैं। आइये अब ज्यादा देर न करते हुए आपको बताते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे करें अपडेट आपको बता देते है कि अगर आप अपने मोबाइल नंबर को जो आपके आधार कार्ड के साथ लिंक के बारे में भूल गए हैं, या अभी तक आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपको इसी समय आपके नज़दीक के आधार केंद्र जाना होगा, और यहाँ आपको ऐसा करने के लिए यानी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए किसी भी प्रकार के किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। इसके लिए UIDAI ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्विट करके जानकारी भी दी है, आप यहाँ इस जानकारी को देख सकते हैं।

आधार कार्ड में कैसे अपडेट करें ईमेल आईडी आपको बात देते है कि अगर आप चाहते है कि आपके आधार कार्ड के साथ आपका ईमेल आईडी भी अपडेट होना चाहिए तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा. वहां जाने के बाद आप ऐसा कर सकते हैं। यहाँ आपको बता देते हैं कि इसके लिए आपको किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। इसके बारे में भी UIDAI की ओर से एक ट्विट करके जानकारी दी गई है। इस जानकारी को आप यहाँ देख सकते हैं। 

कैसे जानें आधार के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट का स्टेटस
  • पहले चरण के तौर पर इसके लिए आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, यहाँ आपको माय आधार सेक्शन में जाकर आधार सर्विसेज में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वेरीफाई ईमेल और मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ अपने 12 अंकों के आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करना होगा।
  • इसके अलावा जब आप आगे बढ़ते हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर या इमेल आईडी जो भी आपको दर्ज करना है, उसपर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड को यहाँ दर्ज करना होगा, जिसे यह पता चलता है कि आप एक रोबोट नहीं हैं।
  • अब अगर आपका नंबर यहाँ रजिस्टर है तो आपको मिल जाने वाला है।

No comments