Breaking News

मौसम ने बदली करवट, हिमाचल की ऊंची चोटियों पर ताज़ा हिमपात

मौसम ने बदली करवट, हिमाचल की ऊंची चोटियों पर ताज़ा हिमपात

वर्ष 2021 के आरंभ होते ही हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। मौसम के करवट लेते ही मनाली सहित आसपास के क्षेत्र कोठी, गुलाबा, सोलंगनाला व अटल टनल रोहतांग आदि क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर आरंभ हो गया है। रोहतांग में 1 फुट, सिस्सू में 4 इंच, टनल के दोनों छोरों पर 3-3 इंच तथा धुंधी व सोलंगनाला में 2-2 इंच बर्फबारी हुई है। मनाली के आसपास के क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से समूची घाटी ठंड की चपेट में आ गई है।

बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले: जनवरी के महीने में हो रही बर्फबारी से जहां मनाली के आसपास के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर ओढ़ रहे हैं, वहीं मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश का दौर भी आरंभ हो गया है। मनाली के आसपास के क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। यह बर्फबारी किसानों-बागवानों के लिए भी काफी फायदेमंद है। मनाली के आसपास के क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से सड़कों पर वाहन चलाना भी अब काफी कठिन हो गया है। घाटी में मौसम के एक बार फिर करवट लेने से तापमान में गिरावट देखी जा रही है। घाटी में बदलते मौसम को देखते हुए प्रशासन ने भी सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है और मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों से भी अपील की है कि खराब मौसम के दौरान कोई भी व्यक्ति ऊंचाई वाले क्षेत्रों का रुख न करे।

बारालाचा दर्रे सहित अन्य पहाड़ियाें पर बर्फबारी शुरू: बारालाचा दर्रे सहित अन्य पहाड़ियाें पर बर्फबारी शुरू हो गई है। मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने मनाली घूमने आए हुए पर्यटकों व आम जनता से आग्रह किया है कि खराब मौसम के दौरान अटल टनल रोहतांग सहित आसपास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों का रुख न करें। उन्होंने कहा कि मनाली के ऊपरी क्षेत्र अटल टनल रोहतांग सहित गुलाबा व कोठी में मौसम खराब होने के कारण बर्फ का दौर आरंभ हो गया है।

No comments