Breaking News

भारत के सबसे सुंदर ऐतिहासिक जगह के बारे में जाने!

भारत के सबसे सुंदर ऐतिहासिक जगह के बारे में जाने!


1. विक्टोरिया मेमोरियल भारत में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान कोलकाता में स्थित विक्टोरिया मेमोरियल का निर्माण करवाया गया था। इसके अंदर एक म्यूजियम है जो ब्रिटिश शासन की याद दिलाता है जिसमें हथियारों से लेकर, पेटिंग्स, कलाकृतियां, मूर्तियां और क्वीन विक्टोरिया की रॉयल पोट्रेट भी शामिल है।

1. ताज महल ताज महल- दुनिया के 7 अजूबों में से एक है | और भारतीय ऐतिहासिक स्थलों की बात आती है तो पहले नंबर पर आता है | सफेद संगमरमर से तैयार ताज महल को 1632 ईसवीं में शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। इस भव्य और शानदार सरंचना को बनने में 22 साल का वक्त लगा।

2. कुतुब मीनार कुतुब मीनार को उत्तर भारत में पहले मुस्लिम साम्राज्य के स्थल के रूप में जाना जाता है और यह उस जमाने की मुस्लिम वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है | इस मीनार में कुरान के कई आयतें भी लिखी गई हैं जो मुख्य रूप से अरबी भाषा में है। भारत के पहले मुस्लिम शासक कुतुबुद्दीन ऐबक के नाम पर इस मीनार का नाम कुतुब मीनार पड़ा।

3. लाल किला मुगल शासक शाहजहां ने अपनी राजधानी आगरा से दिल्ली शिफ्ट की तब उन्होंने लाल किले का निर्माण करवाया जिसे बनने में करीब 10 साल का वक्त लगा। 1638 से 1648 के बीच लाल किले का निर्माण हुआ और उस वक्त उसका नाम किला-ए-मुबारक था। लाल पत्थर से बने इस किले हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं।

4. हुमांयू के मकबरा हुमांयू के मकबरा जो भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। हुमांयू की बीवी हमीदा बानू बेगम ने 15वीं शताब्दी में अपने पति के लिए इस मकबरे का निर्माण करवाया था। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको हुमांयू के मकबरे के अलावा बेहद खूबसूरत गार्डन भी देखने को मिलेगा।

5. फतेहपुर सीकरी : मुगल शासक अकबर के शासनकाल में शाही शहर फतेहपुर सीकरी ही मुगलों की राजधानी थी। एक समय था जब यहां एक से एक महल, आम लोगों के लिए अलग इमारतें, मस्जिद, राजा के लिए अलग महल, सेना और नौकरशाहों के लिए अलग इमारतें थीं। इस शहर की पहचान है यहां का बुलंद दरवाजा। 


6. हवा महल : हवा महल राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है। इसे सन 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था और इसे किसी 'राजमुकुट' की तरह वास्तुकार लाल चंद उस्ता द्वारा डिजाइन किया गया था। इसकी अद्वितीय पांच-मंजिला इमारत जो ऊपर से तो केवल डेढ़ फुट चौड़ी है, 

7. खजुराहो मंदिर- मध्य प्रदेश के छोटे से शहर खजुराहो में स्थित है खजुराहो का मंदिर है और यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। ऐसा माना जाता है कि खजुराहो के मंदिरों में कामुकता को बेहतरीन तरीके से दर्शाया गया है। हालांकि सिर्फ 10 प्रतिशत मूर्तियां ही कामुक हैं, बाकी कलाकृतियों में सामान्य चित्रण है।


8. सांची स्तूप मध्य प्रदेश में स्थित सांची स्तूप में भगवान बुद्ध के अवशेष रखे हुए हैं और यह जगह बौद्ध धर्म का पालन करने वालों के लिए सबसे अहम धार्मिक स्थलों में से एक है। इस प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल का निर्माण 3 शताब्दी ईसा पूर्व सम्राट अशोक ने करवाया था। इस स्तूप का गुंबद कानून के पहिए को सूचित करता है। साथ ही माना जाता है कि यह स्तूप बुद्ध के जीवन और मृत्यु से आजादी के नियम का भी प्रतीक है।

No comments