Breaking News

स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है जैतून का तेल, इसके होते हैं कई प्रकार

स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है जैतून का तेल, इसके होते हैं कई प्रकार

फिटनेस के उत्साही लोगों को अक्सर कूकिंग तेल की अन्य किस्मों के मुकाबले जैतून तेल का इस्तेमाल करने की सिफारिश हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कैसे ये शरीर को फायदा पहुंचाता है? मशहूर फिटनेस प्रशिक्षक यास्मीन कराचीवाला ने हाल ही में इंस्टाग्राम पोस्ट किया. उसमें उन्होंने समझाया कि कैसे जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उन्होंने लिखा, "जैतून का तेल जादुई और बहुद्देशीय घटक है जो पोषण से लेकर स्किन और बाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है." उन्होंने जैतून तेल के फायदे गिनाए.

उन्होंने बताया कि ये ऑक्सीडेंट्स में भरपूर होता है, ये मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है. इसमें सूजन रोधी गुणों का 'विशाल भंडार' है. इसके अलावा यह वजन प्रबंधन में मदद करता है और स्किन और बाल को फायदा पहुंचाता है. उन्होंने जैतून तेल की भी कई किस्मों के बारे में बताया. उनके मुताबिक, जैतून तेल की तीन किस्म होती है.

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल- ये सौ प्रतिशत शुद्ध होता है. इसका स्मोकिंग प्वॉइंट काफी कम होता है यानी अगर इसे कम आंच पर भी पकाया जाए, तो ये जल सकता है. ये स्वाद या गंध के किसी दोष से खाली होता है. इसका स्वाद लाजवाब होता है और सलाद के लिए अच्छा होता है.

वर्जिन ऑलिव ऑयल- वर्जिन शब्द का अर्थ बताता है कि जैतून को दबाकर तेल निकाला जाता है. कोई बाहरी आंच या रसायन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और इसलिए ये तेल शुद्ध होता है. इसमें बहुत ही कम एसिड होता है. यास्मीन के मुताबिक, ये तेल तलने और पकाने के लिए ठीक है.

ऑलिव ऑयल- ये रिफाइंड जैतून तेल के मिश्रण से बनाया जाता है. इसको रिफाइन करने में चारकोल और अन्य रसायन का इस्तेमाल किया जाता है. वे ग्लिसराइड संरचना में परिवर्तन नहीं करते हैं. इस किस्म का तेल नियमित खाना पकाने के लिए बेहतर है.

No comments