Breaking News

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ कास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बंपर फायदा कमा सकते हैं

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ कास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बंपर फायदा कमा सकते हैं

हमेशा से ही पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए एक बेस्ट ऑप्शन रहा है. अगर आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आपको अपने पैसे की चिंता नहीं करनी होती है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ कास स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बंपर फायदा कमा सकते हैं. इसमें 5 साल से 15 साल तक की योजनाएं हैं.

इन स्कीम में लगाएं पैसा पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली 4 स्कीम्स- इस लिस्ट में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिकरिंग डिपॉजिट (RD), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और टाइम डिपॉजिट (TD) स्कीम है. इन स्कीम के जरिए निवेशक कुछ ही सालों में बड़ा फंड बनाकर तैयार कर सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) PPF में निवेशक सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकता है. वहीं, इसमें मंथली आप अधिकतम 12,500 रुपए जमा कर सकते हैं. इस स्कीम की मेच्येारिटी 15 साल की होती है, जिसे आप आगे 5-5 साल तक के लिए बढ़ा सकते हैं. इस स्कीम में इस समय 7.1 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है. अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपए लगाते हैं और 25 साल तक पैसा लगाते हैं तो आपका कुल निवेश 37,50,000 रुपए का होगा. 25 साल बाद मेच्योरिटी पर रकम: 1.03 करोड़ रुपए हो जाएगी क्योंकि इसमें आपको कंपांउडिग ब्याज का फायदा मिलता है.

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) RD में आप मंथली अधिकतम कितना भी रुपया जमा कर सकता हैं. इसमें कोई लिमिट तय नहीं है. यहां अगर हम पीपीएफ के बराबर ही हर महीने 12500 का लगाते हैं तो आपका बड़ा फंड बनकर तैयार हो सकता है. RD में आप कितने भी साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें 5.8 फीसदी सालाना कंपांउंडिंग ब्याज मिलता है. अगर आप अधिकतम सालाना जमा: 1,50,000 रुपए लगाते हैं तो कंपांउंडिंग ब्याज के हिसाब से 27 साल के बाद आपकी रकम करीब 99 लाख रुपए हो जाएगी. इसमें आपका कुल निवेश 40,50,000 लाख रुपए का होगा.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) अगर आप एनएससी में निवेश करते हैं तो आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत एनएससी में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए तक का निवेश कर टैक्स छूट पा सकते हैं. इसमें मेच्योरिटी पीरियड पांच साल का होता है. इसमें सालाना 6.8 पीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. ब्याज दर की बात करें तो दूसरे स्मॉल सेविंग स्कीम में ब्याज दर की हर तिमाही समीक्षा की जाती है लेकिन एनएससी में निवेश के समय ब्याज दर पूरे मेच्योरिटी पीरियड तक के लिए एक ही रहती है. 

टाइम डिपॉजिट (TD) 
टाइम डिपॉजिट यानी एफडी में जमा की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. अगर आप इस स्कीम में जमा: 15 लाख, ब्याज दर: 6.7 फीसदी सालाना मिलता है तो आप 30 साल में करोड़पति बन सकते हैं.

No comments