Breaking News

अगर रखेंगे इन पांच बातों का ध्यान तो कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा

dal chini

कुछ लोग अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा भोजन खाते हैं, जिससे उनकी सेहत खराब हो जाती है. कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें बहुत भूख लगती है. इसलिए वह पूरे दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं और मोटापे का शिकार हो जाते हैं. मोटापा शरीर के लिए बड़ा खतरनाक होता है. इससे दिल की बीमारियां, लिवर की बीमारियां और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका भोजन में प्रयोग करने से आपकी भूख नियंत्रित होती है.

अदरक अदरक खाने से हमारे भोजन की इच्छा नियंत्रित होती है. इसका प्रयोग करने से आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है और भूख भी कम लगती है. इसका प्रयोग आपको चाय, सलाद और सब्जी में करना चाहिए.

काली मिर्च इसके अलावा काली मिर्च का सेवन भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद रहता है. काली मिर्च के चूर्ण को सलाद, फल, सब्जी आदि में प्रयोग करें. चाय में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. काली मिर्च का प्रयोग करने से हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है. एक बात का ध्यान रखें कि काली मिर्च की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन न करें.

लहसुन इसके अलावा लहसुन भी हमारी भूख को नियंत्रित करता है. जब हम लहसुन का प्रयोग करते हैं तो हमारे मस्तिष्क को हमारे पेट के भरे होने का संकेत मिलता है. लहसुन का सेवन हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

हरी मिर्च हरी मिर्च भी हमारे भोजन करने की इच्छा को नियंत्रित करती है. इसका सेवन करने से हमें पेट के भरे होने का एहसास होता है. हरी मिर्च में कैप्सिकम नामक एक तत्व होता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर भूख को नियंत्रित करता है.

दाल चीनी भूख को नियंत्रित करने के लिए दालचीनी का भी प्रयोग किया जा सकता है. यह हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और इससे हमें लंबे समय तक पेट के भरे होने का अनुभव होता है. दालचीनी का सेवन हम दही, चाय और सब्जियों में मिलाकर कर सकते हैं.

No comments