Breaking News

नाश्ते में करें पपीते का सेवन, फिर देखें कमाल

नाश्ते में करें पपीते का सेवन, फिर देखें कमाल

साल के 12 महीने मिलने वाला फल पपीता औषधीय गुणों से भरपूर है। केवल यही वो फल है जिसका सिर्फ सेवन करने से ही शरीर कई बीमारियों से बचा रह सकता है। पपीते को तो संजीवनी बूटी भी कहा जाता है। अधिकत्तर शरीर के सभी रोग पेट खराब होने से ही होते हैं, पर पपीता पेट के लिए ही रामबाण है। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

जिससे व्यक्ति का यौवन लंबे समय तक बना रहता है। जानिए पपीते के गुण…..

1. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें पपीते का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

2. पपीते के नियमित सवेन से हाई बीपी भी कंट्रोल हो जाता है। इसका सेवन नाश्ते में अच्छा रहता है।

3. लंबी उम्र पाने और लंबे समय तक जवान रहने के लिए पपीता खाना फायदेमंद है।

4. जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं और वजन कम करना चाहते हैं वे लगातार नाश्ते में इस फल का सेवन करके अपना वजन कंट्रोल कर सकते है।

5. पपीता दिल के मरीजों और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है।इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है।

6. पपीते को पेट के लिए वरदान समझा जाता है। यह पेट की सारी तकलीफों को दूर कर देता है। इससे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या भी खत्म हो जाती है।

7. आजकल काफी लोगों को यह बीमारी होने लगी है लेकिन यदि पपीते का रोज अपनी डाइट में सेवन किया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।

8. नियमित रूप से पपीता खाने से झुर्रियां, बालों का झड़ना, चर्मरोग से सम्बन्धित समस्याएं भी खत्म हो जाती है। इससे दाद, खाज, खुजली भी दूर हो जाती है।

No comments