Breaking News

यदि होता है आपके कान में असहनीय दर्द तो अपनाएं यह घरेलू उपचार

यदि होता है आपके कान में असहनीय दर्द तो अपनाएं यह घरेलू उपचार

हमें अपने जीवन शैली में असहनीय दर्द मिलते रहते हैं। यह दर्द हमें बीमारियों के जरिए आते हैं। जब किसी व्यक्ति को ज्यादा बीमारी हो जाती है तो उसके पूरे शरीर में दर्द उठने लगता है कुछ ऐसा ही दर्द मैं आपको शेयर करने जा रहा हूं जो आपके कान में होता है यदि आपके कान में असहनीय दर्द हो रहा है या होता है तो आज हम आपको इसके उपचार के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाने के बाद आपके कान का दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाएगा।

डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए
दोस्तों जब भी आपको दर्द उत्पन्न होता है तो आप अपने घर में रखे हुए पैंकिलर्स दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं। हम आपको बता दें कि कोई भी दर्द हो तो आपको पैंकिलर्स की दवाई ऐसे ही नहीं खानी चाहिए। जब तक आप डॉक्टर की सलाह ना लें तब तक आप पैनकिलर्स की कोई भी दवा ना खाएं क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। अतः जब भी आप दवाई खाने जाऐं तो सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से सही सलाह जरूर ले लें।

मसाज करनी चाहिए
दोस्तों कान में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आपको अपने सिर की और कान के आसपास के क्षेत्र की मसाज जरूर करनी चाहिए। जिस जगह पर दर्द हो रहा है उस जगह की नस को मसाज में शामिल नहीं करना चाहिए उससे अलग नस पर मसाज करनी चाहिए।

सिकाई करनी चाहिए
दोस्तों कान में दर्द होने पर आपको सिकाई का सहारा लेना चाहिए। जब भी आपके कान में दर्द हो रहा है तो ऐसे समय पर आप अपने कान में ईयर फोन का इस्तेमाल ना करें। आपको कान की सिकाई करनी चाहिए इसके लिए कॉटन का रुमाल ले करके उसकी छह से सात तह बना लीजिए अब इसे गर्म तवा पर रुमाल को रखकर हल्का गर्म करें और फिर उससे कान की सिकाई करें ऐसा करने से कान के दर्द से राहत पहुंचती है।
दोस्तों ऐसा नहीं है कि आप गर्म रुमाल से सिकाई करें इसके अलावा आप बर्फ के टुकड़ों से भी सिकाई कर सकते हैं इसके लिए आप रेफ्रिजरेटर से आइस क्यूब निकाल ले और उन्हें तौलिया में लपेटकर अपने कान के आसपास के एरिया में सिकाई करें ऐसा करने से कान के दर्द से आराम मिलता है।

No comments