Breaking News

हनुमान जी को बहुत प्रिय हैं ये खास चीजें, आज मंगलवार के दिन जरूर चढ़ाएं

हनुमान जी को बहुत प्रिय हैं ये खास चीजें, आज मंगलवार के दिन जरूर चढ़ाएं

मंगलवार का दिन सबसे शुभ और कल्याणकारी माना गया है. कहते हैं कि कलियुग में हनुमान जी ही स्थायी भगवान हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. हनुमान जी की कृपा पाने के लिए भगवान राम का सुमिरन करना चाहिए और नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. आइए आपको बताते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी को क्या चढ़ाया जा सकता है.

बूंदी मंगलवार को हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाया जाता है. भक्त हनुमान जी को बूंदी से बनी किसी भी चीज का भोग लगा सकते हैं.

बेसन के लड्डू हनुमान जी को मंगलवार के दिन बेसन के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं.

सिंदूर हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है. मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाता है. सिंदूर में चमेली के तेल को मिलाकर हनुमान जी को लगाया जाता है, जिसे चोला चढ़ाना बोला जाता है.

गेंदे के फूलों की माला हनुमान जी को आप गेंदे के फूलों की माला भी अर्पित कर सकते हैं. अपनी इच्छा और श्रद्धा अनुसार वैसे तो आप हनुमान जी को किसी भी फूलों की माला अर्पित कर सकते हैं लेकिन उन्हें गेंदे के फूल बहुत पसंद हैं. आप हनुमान जी को चरणों में गुलाब का फूल भी अर्पित कर सकते हैं.

लाल कपड़ा मंगलवार और शनिवार के दिन आप हनुमान जी को लाल कपड़ा चढ़ा सकते हैं. बजरंगबली को लाल रंग बहुत प्रिय है. ऐसे में आप उन्हें लाल कपड़ा या लाल ओढ़नी चढ़ा सकते हैं.

No comments