Breaking News

अगर आप इस प्रकार बनाते हैं अपने पढ़ाई की रूटीन तो करेंगे हर परीक्षा में टॉप

अगर आप इस प्रकार बनाते हैं अपने पढ़ाई की रूटीन तो करेंगे हर परीक्षा में टॉप

किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि आप अपनी पढ़ाई को एक निश्चित रूटीन के हिसाब से जारी करें। जिंदगी के हर पहलू में सफल होने का भी यही राज है कि अगर हम अपने कामों को एक फिक्स दिनचर्या के हिसाब से करते हैं तो हमें निश्चित रूप से सफलता हासिल होती है। ठीक उसी प्रकार किसी भी परीक्षा में बेहतर से बेहतर अंक लाने में आपके रूटीन का बहुत अहम योगदान होता है। 

किसी भी परीक्षा के प्रॉपर से अगर आप बात करते हैं तो आपको यह मालूम होता है कि उनके सफलता का राज उनका डेली का रूटीन है। जब विद्यार्थी अपने डेली रूटीन में बंधा होता है तो वह कम से कम अपने समय को बर्बाद जाने देता है। जिस कारण उस विद्यार्थी के सफल होने के संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। आज मैं आप लोगों को रूटीन बनाने के कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूं। जिसको अगर आप अपना लेते हैं तो हर परीक्षा में आप ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं।

1. अपने रूटीन को बनाए सख्त- दोस्तों, आपका रूटीन जितना सख्त होगा आपके सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी। अपने रूटीन बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका रूटीन ना तो ज्यादा सख्त हो और ना ही ज्यादा आराम वाला। इन दोनों के बीच आपको एक संतुलन बना कर चलना होगा।

2. अपने मजबूत सब्जेक्ट की तैयारी करें पहले- दोस्तों, आपको जो भी विषय सबसे ज्यादा पसंद है या आप जिस विषय में ज्यादा ज्ञान रखते हैं तो उस विषय की तैयारी दिन के पहले समय में कर लेनी चाहिए। इससे आपका आत्मविश्वास बना रहेगा, और आप दिन भर ऊर्जावान होकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

3. एक बार में ज्यादा देर ना पढ़ें- दोस्तों जब भी आप पढ़ने बैठे तो कम से कम एक बार के बैठने में आधे घंटे की पढ़ाई और ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे की पढ़ाई करें। उससे ज्यादा एक बार बैठ कर ना पढ़े।

4. अपने जरूरत के कामों के लिए रखे वक्त- दोस्तों, बहुत बार ऐसा होता है कि आप अपने रूटीन में जरूरत के कामों के लिए वक्त नहीं रखते हैं। जिस कारण आपको हमेशा रूटीन को अपने जरूरत के कामों को करने के लिए छोड़ना पड़ता हैं। इसलिए अपने रूटीन में जरूरत के कामों के लिए जरूर वक्त रखें।

No comments