Breaking News

अब नए रूप में मिलेगा बिजली का बिल, छूट की भी होगी जानकारी

अब नए रूप में मिलेगा बिजली का बिल, छूट की भी होगी जानकारी

बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में बिजली बिल नए स्वरूप में मिलेगा। जी हां इस बिल में कई सारी जानकारियां होंगी। इससे उपभोक्ताओं को इस बात का पता चल सकेगा कि उनका वर्तमान औसत बिल (electricity bill) कितना है, उपभोक्ता बिजली कंपनी या अन्य सरकारी विभाग में कर्मचारी है तो उसे छूट की पात्रता है तो कितनी मिली, कितनी नहीं।

शुरु हो गया है नया टैरिफ नए साल में 2 प्रतिशत बिजली महंगी हो गई है। अब उपभोक्ता को 15 पैसे ऊर्जा प्रभार व फिक्स चार्ज के 5 पैसे ज्यादा देना होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि 26 दिसंबर से ही नया टैरिफ लागू हो गया है लेकिन सॉफ्टवेयर में उसके लोड होने की प्रक्रिया अब पूरी हो पाई है। इसीलिए आने वाली 20 जनवरी के बाद जिन उपभोक्ताओं को बिल जारी होंगे, उन्हें नए टैरिफ के तहत बिल मिलेंगे। नए टैरिफ के साथ अब बिल के स्वरूप को भी बदला गया है।

लगाए जाएंगे सिम मीटर वहीं अब प्रदेश के 3 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस मीटर में लगी सिम (SIM meters) के जरिए बिजली कंपनी के सर्वर तक अपने आप रीडिंग पहुंच जाएगी। जिससे उपभोक्ता जितनी बिजली की खपत करेगा उतना ही बिल देना पड़ेगा। इसमें रीडिंग की गड़बड़ी की कोई गुंजाउश नहीं होगी।

No comments