Breaking News

ज्यादा रोटी खाते हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है

ज्यादा रोटी खाते हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है

रोटी एक ऐसी चीज है जो हर कोई खाना चाहता है. कई लोग मोटापा से बचने के लिए चावल छोड़ दोनों टाइम रोटी ही खाते हैं. हालांकि अधिक रोटी खाना भी आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको रोटी ज्यादा खाने से सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि कई लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. उन लोगों को रोटी से दूर रहना चाहिए. अगर किसी के शरीर में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक हो जाए तो वह काफी गंभीर संकट पैदा कर सकती है.

वहीं रोटी सेहत के लिए अच्छा है या खराब इसका असर आपकी पाचन क्रिया पर भी होता है. जिन लोगों की पाचन क्रिया अच्छी होती है उन्हें तो कोई खास नुकसान नहीं होता लेकिन जिनकी पाचन क्रिया सही नहीं यदि वह बासी रोटी खा लेते हैं तो वह फूड-पाइजन का शिकार हो सकते हैं. फूड पॉइजन खतरनाक होता है. फूड पॉइजनिंग की वजह से लोगों की जान भी जा सकती है.

दरअसल रोटी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन आपको अपने शरीर के लिए हर रोज करीब पच्चीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट ही लेना चाहिए लेकिन यदि आप तीनों टाइम रोटी खाते हैं तो ऐसे में आपके शरीर को चार सौ ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है. जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.

No comments