Breaking News

गुड़ नींबू का ये आयुर्वेदिक ड्रिंक वजन कम करने और पेट की चर्बी घुलाने में कर सकता है मदद

गुड़ नींबू का ये आयुर्वेदिक ड्रिंक वजन कम करने और पेट की चर्बी घुलाने में कर सकता है मदद

थोड़ा वजन बढ़ाना बहुत आसान है लेकिन उससे छुटकारा पाना मुश्किल है. लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ गया होगा, खासकर पेट की चर्बी. हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद खाना और नियमित व्यायाम वजन कम करने के बेहतरीन उपाय हैं. फिर भी, कभी-कभी चंद आसान और जल्द टिप्स वजन कम करने के मंसूबे की खातिर जरूरी है. आप आसान गुड़ नींबू मिश्रण के बारे में जानकर वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

ड्रिंक के लिए जरूरी सामग्री: ड्रिंक के लिए दो मुख्य सामग्री गुड़ और नींबू की जरूरत होगी. दोनों सामग्री आसानी से हर घर के किचन में मिल जाती हैं. नींबू और गुड़ दोनों स्वास्थ्य के कई फायदों से भरपूर होते हैं और शानदार सेहतमंद मिश्रण बनाते हैं.

मिश्रण कैसे काम करता है? गुड़ मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है जिससे जल्दी वजन कम होने में मदद मिल सकती है. गुड़ में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. दोनों पौष्टिक तत्व वजन कम करने की यात्रा में सबसे जरूरी भूमिका अदा करते हैं. नींबू शरीर की सफाई कर वजन कम होने की प्रक्रिया को बढ़ाता है.

नींबू में पाया जानेवाला पॉलीफेनलॉल एंटी ऑक्सीडेंट्स वजन को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में मदद करता है. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फैट का संचय रोकने और खराब कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है. गुड़ चीनी का सेहतमंद बदलाव है क्योंकि उसमें कम कैलोरी होने के अलावा इम्यूनिटी को बढ़ानेवाले गुण पाए जाते हैं. एक साथ मिल जाने पर, गुड़ और नींबू पाचन और श्वसन तंत्र को साफ रखने में मदद करते हैं.

ड्रिंक को कैसे बनाया जाए? एक ग्लास गुनगुना पानी में एक चम्मच गुड़ का पाउडर मिलाएं. उसके बाद उसे अच्छी तरह से मिक्स करें और एक चम्मच नींबू का जूस शामिल करें. दोनों को एक बार फिर मिक्स करने के बाद आपका ड्रिंक तैयार हो जाएगा. आप रोजाना खाली पेट वजन कम करने के लिए ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

No comments