Breaking News

हिमाचल से अच्छी खबर जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में खुल सकते हैं स्कूल

हिमाचल से अच्छी खबर जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में खुल सकते हैं स्कूल

देश के कई राज्यों में स्कूल खुलने के बाद अब हिमाचल सरकार ने भी इस बाबत विचार करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों को स्कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार करने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड की कक्षाएं सबसे पहले शुरू हों, इसके लिए जल्द प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस से मुख्यमंत्री के संवाद में अधिकांश विद्यार्थियों ने स्कूलों को जल्द खोलने की वकालत की। वार्षिक परीक्षाओं को स्कूलों में ही आयोजित करने की मांग की गई।

अभी प्रदेश के स्कूलों में 12 फरवरी तक छुट्टियां घोषित की गई हैं। संभावित है कि जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह से प्रदेश में स्कूल खुल सकते हैं। अधिकांश शिक्षकों की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगी है। 21 जनवरी के बाद शिक्षक इस कार्य से मुक्त हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बीते साल दो नवंबर से स्कूलों को खोला गया था लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले अधिक आने के चलते इन्हें बंद करना पड़ा था। अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। ऐसे में स्कूलों को खोला जा सकता है।

शंकाएं दूर करने, रिवीजन की तैयारी शुरू

विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद के बाद शंकाएं दूर करने के लिए सप्ताह में एक दिन विशेष ऑनलाइन सत्र शुरू करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षकों के समूह को योजना बनाने के लिए कह दिया है। ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के समय कई विद्यार्थी मोबाइल फोन या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने के चलते जुड़ नहीं पाए थे। ऐसे में कई विद्यार्थी सिलेबस कवर नहीं कर सके हैं। ऐसे में रिवीजन करवाने के लिए भी योजना बनाई जा रही है। एक सप्ताह के भीतर रिवीजन शुरू हो सकती है।

No comments