Breaking News

पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

पानी पीने का सही तरीका जान लेंगे तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

जल हमारे जीवन के लिए उतना ही आवश्यक है, जितना आवश्यक ऑक्सीजन हमारे जीवन के लिए है। इन दोनों के बिना कुछ पल भी हम अपनी प्राण को नहीं बचा सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो जल हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। हमारे शरीर में 65 से 70% तक जल मौजूद होता है। जल का प्रयोग शरीर में मुख्य रूप से पाचन क्रिया में तथा शरीर के अन्य उप आपसी क्रियाओं में किया जाता है। जल का मुख्य कार्य शरीर से बेकार पदार्थों का निष्कासन करना होता है।

साथ ही बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जिनको जल के उपयोग से ही ठीक किया जा सकता है। लेकिन वर्तमान समय में जल को सही तरीके से नहीं पीने के कारण हमें बहुत सारे लोगों का सामना करना पड़ता है। अगर जल को सही तरीके से नहीं पिया जाए तो हमें पाचन संबंधी समस्या, ब्लड प्रेशर, सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज जो तरीका जल के पीने का मैं आप लोगों के साथ शेयर करने वाला हूं उसे आप जरूर अपनाएं। इन तरीकों को अपनाने के बाद ढेरों बीमारियों से बच सकते हैं।

1. खड़े होकर कभी भी ना पिए जल- दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार यह कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति खड़े होकर जल को पीता है ,तो उसे हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमें सदैव बैठकर ही जल पीना चाहिए।

2. घटक घटक कर ना पिए पानी- दोस्तों पानी पीने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जल को सुरुक कर पिए। इस प्रकार से जल पीने से आपके पाचन शक्ति पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

3. एक बार में ज्यादा मात्रा में पानी पीने से बचें- दोस्तों कभी भी एक बार में ज्यादा पानी ना पिए। थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीना एक बार में ज्यादा पानी पीने से बेहतर है। इसलिए अगर आपको ज्यादा प्यास लगती है तो थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहे।

4. खाना खाने के बाद ज्यादा मात्रा में पानी ना पिए- दोस्तों हम में से बहुत लोगों की आदत होती है कि वें खाना खाने के तुरंत बाद ढेर सारा पानी पी लेते हैं। यह हमारे पाचन शक्ति को बुरी तरह से प्रभावित करता है, और ऐसे लोगों को पेट से जुड़ी हुई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद खूब पानी ना पिए। खाना खाने के थोड़े समय बाद आप पानी पी सकते हैं।

5. ज्यादा ठंडी व ज्यादा गरम पानी ना पिए- दोस्तों हमें से बहुत लोगों की यह आदत होती है कि वें फ्रिज की हुए जल को पीना ज्यादा पसंद करते हैं। यह आपके दांत के साथ-साथ अन्य अंगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है,साथ ही ज्यादा गर्म पानी का सेवन भी हमारे पाचन शक्ति को प्रभावित कर सकता है। इसलिए हमें नॉर्मल पानी ही पीना चाहिए।

यह के मुख्य टिप्स जिसके सहायता से आप जल को सही तरीके से पी सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक व शेयर करना ना भूले। इसी तरह के और भी मजेदार लेख पढ़ने के लिए हम से जुड़े रहे।

No comments