Breaking News

चटनी जो बीमारी की 'चटनी' बना दे! स्वाद के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

चटनी जो बीमारी की 'चटनी' बना दे! स्वाद के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

बारिश का मौसम आते ही चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. मानसून में वायरल, डेंगू, टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारियां सबसे ज्यादा होती हैं. इनमें से ज्यादातर बीमारियां पानी की वजह से होती हैं. इस मौसम में गले में इनफेक्शन होना भी आम बात है. इसलिए बारिश के मौसम में बचाव सबसे जरूरी है. हालांकि मानसून आते ही हमारा मन तरह तरह के स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए करता है. तला भुना इस मौसम में सबसे ज्यादा अच्छा लगता है.

गर्मागरम समौसे और चाय या चाय के साथ गर्म गर्म पकौड़े बारिश में सभी को पसंद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ये तला भुना, ज्यादा मसालेदार या ज्यादा भारी खाना हमें इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. वहीं बारिश में भीगने का मन हर किसी का रहता है. बच्चों को तो बारिश में भीगने का बस बहाना चाहिए. जिसके बाद सर्दी, जुकाम की समस्या सबसे पहले होती है. बारिश के मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम काफी वीक हो जाता है जिसकी वजह इस तरह के खाने को पचाने में परेशानी होती है. शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम जल्दी बीमार भी पड़ते हैं. इसलिए मानसून में आपको अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को मजबूत बना सकते हैं. कैसे अदरक और शहदी की चटनी से आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. जानिए इसे बनाने का तरीका.

अदरक शहद की चटनी से बढ़ाएं इम्यूनिटी आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक और शहद की चटनी फायदेमंद मानी जाती है. इस चटनी को खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. बारिश में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है. इससे आपका पाचनतंत्र सही से काम करता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं.

चटनी बनाने का तरीका करीब 2 इंच कसा हुआ अदरक का टुकड़ा लें. अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मीठा करने के लिए थोड़ा शहद या गुड़ मिला दें. अब इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं. इस चटनी को आप तुरंत खा सकते हैं या फिर इस फ्रिज में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करे लें.

चटनी को कैसे खाएं? हर रोज एक चम्मच चटनी लें और इसे थोड़े से पानी में मिलाएं. आप इसे दिन में 3-4 बार खा सकते हैं. इस चटनी से आपका इम्यून स्वास्थ्य अच्छा होगा. अगर आपको चटनी का स्वाद पसंद नहीं आए तो आप इसकी जगह अदरक और नींबू की चाय भी पी सकते हैं ये चाय भी उतनी ही फायदेमंद है.

मानसून में क्या नहीं खाएं? बारिश के मौसम में आपको किसी भी बहुत ठंडी, सूखी या कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको ठंडी दही, जूस या आइसक्रीम जैसी चीजों से बचना चाहिए. बारिश के मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. जिससे कोई भी चीज पचने में समय लगता है. कोशिश करें कि इस मौसम में मसालेदार या भारी खाना न खाएं. मानसून में सबसे ज्यादा इनफेक्शन होता है इसलिए कच्ची सब्जियां और सलाद खाने से बचें. पत्तेदार सब्जियों को पकाकर ही खाएं.

मानसून में कैसा खाना खाएं बारिश के मौसम में आपको शाकाहारी खाना ज्यादा खाना चाहिए. जो भी सब्जियां खाएं उसे अच्छी तरह पका कर अपनी डाइट में शामिल करें. दरअसल शाकाहारी खाना पचाने में आसान होता है और इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आप खाने में मौसमी फल, सब्जियां, दाल, चावल, शामिल कर सकते हैं. मीठा खाने के लिए आप चावल की खीर या राइस पुडिंग भी खा सकते हैं.मानसून में कौन से पेय पदार्थ हैं फायदेमंद?

बारिश का मौसम आते ही लोगों को गर्मा गरम चाय पसंद आने लगती है. इस मौसम में अदरक तुलसी वाली चाय काफी फायदेमंद होती है. आप चाहें तो मसाला चाय भी पी सकते हैं. जिसमें आप अदरक, इलायची, दालचीनी डाल सकते हैं इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और आप आपको सर्दी जुकाम में भी राहत मिलेगी. इसके अलावा आप गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर भी पी सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये अच्छा पेय है. आप अपनी दिनचर्या में एक बार ग्रीन टी भी शामिल करें. रात को सोते वक्त आप हल्दी वाला दूध जरूर पिएं.

No comments