Breaking News

कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर कर देती है कलौंजी, जानिए इसके लाभ

Fierce removes deadly diseases like cancer, know its benefits

हमारे रसोई घर में ऐसे कई मसाले हैं जिनको आयुर्वेद में इनके गुणों के बारे में बताया गया है। इन मसालों से हम कई रोगों को ठीक कर सकते हैं तो कई रोगों से दूर भी रह सकते हैं। उसी प्रकार कलौंजी भी एक औषधि है। कलौंजी शरीर के अतिरिक्त वजन को घटाने में सहायता करती है। इसका प्रयोग ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी जाता है। इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है। तो आइये जानते हैं कलौंजी खाने से होने वाले फायदे के बारे में…

कलौंजी में एंटी आक्सीडेंट काफी मात्रा में मिलता है। इससे कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति देती है। यदि आपको सर्दी जुकाम है तो इसके बीजों को गरम करके मलमल के कपडे में बांध कर थोड़ी थोड़ी देर में सूघते रहिये। दो दिन में ही जुकाम की समस्या से आपको छुटकारा मिल जायेगा। अगर किसी को सफेद धाग की समस्या हो तो उसे रोजाना सुबह उठकर खाली पेट चुटकी भर कलौंजी खानी चाहिए। कुछ समय में दागों पर कालापन आ जाएगा।






डायबिटीज के मरीज के लिए कलौंजी का सेवन करना बेहद लाभकारी है। यदि आपको डायबिटीज है तो अपने खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करें। आप सुबह खाली पेट कलौंजी के बीजों को गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं। एसिडिटी की समस्या के लिए तो कलौंजी अच्छा उपाय है। ऐसे लोग अपने खाने में इसका इस्तेंमाल कर एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

No comments