Breaking News

बंद नाक खोलने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं, तुरंत मिलेगी राहत

बंद नाक खोलने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं, तुरंत मिलेगी राहत

अक्सर आपने भी यह जरूर महसूस किया होगा कि सर्दी-जुकाम (Common Cold) हुआ नहीं कि सबसे पहले आपकी नाक बंद हो जाती है. इसकी वजह से सांस लेने पर नाक से सीटी जैसी आवाज आने लगती है और कई बार तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है जिस कारण मुंह से सांस लेने की जरूरत पड़ती है. बंद नाक (Blocked Nose) को खोलने के प्रयास में जब आप नाक साफ करते हैं तो कुछ भी बाहर नहीं आता. ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि नाक में म्यूकस (Mucus) जम जाने की वजह से नाक बंद हो जाती है. लेकिन अक्सर फ्लू (Flu), वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) या ऐलर्जिक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis) की वजह से साइनस (Sinus) में मौजूद रक्त वाहिकाओं में इन्फ्लेमेशन हो जाता है और इस कारण भी नाक बंद या चोक हो जाती है. 

बंद नाक की वजह से मरीज को चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है. ऐसे में किसी तरह की ओटीसी दवा का सेवन करने की बजाए अगर आप कुछ नैचरल और घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाएं तो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
बंद नाक खोलने के उपाय

1. स्टीम लें- अपने आसपास मौजूद हवा में ह्यूमिडिटी या नमी (Humidity) बढ़ाने का नैचरल तरीका है स्टीम या भाप लेना. स्टीम लेने से नाक में जमा म्यूकस को भी आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है. आप चाहें तो स्टीमर की मदद से भी स्टीम ले सकते हैं या फिर एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और अपने चेहरे को बर्तन की तरफ झुकाएं और सिर को तौलिए से ढंक लें. ऐसा करने पर जब गर्म भाप नाक के रास्ते शरीर के अंदर जाती है तो बंद नाक खोलने में मदद मिलती है.

2. गर्म पानी से नहाएं- अगर आपको स्टीम (Steaming) लेने में असुविधा महसूस हो रही हो तो आप गर्म पानी से नहा भी सकते हैं. ऐसा करने से भी बंद नाक को खोलने में मदद मिलेगी. गर्म पानी से नहाने के दौरान निकलने वाली भाप नाक में इन्फ्लेमेशन की समस्या को कम करती है और नाक से सांस लेना आसान हो जाता है.


3. गर्म चाय या सूप पिएं- जब आपकी नाक बंद हो तो तरल पदार्थों के सेवन को बढ़ाना भी आपके लिए फायेदमंद हो सकता है. लिहाजा गर्म चाय या सूप का सेवन करें. इन गर्म ड्रिंक्स को पीने से नाक में भाप जाती है जिससे म्यूकस पतला होकर आसानी से बाहर निकल जाता है और नाक खुल जाती है.

4. गर्म पट्टी करें- बंद नाक को खोलने के लिए आप चाहें तो माथे और नाक पर गर्म पट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से नाक खोलने में मदद मिलेगी. इसके लिए गर्म पानी में पट्टी या तौलिया डालें, निचोड़ें और फिर नाक और माथे पर रखें. इसकी गर्माहट नाक में इन्फ्लेमेशन की समस्या से राहत दिलाती है.

5. सलाइन स्प्रे यूज करें- नमक के पानी का सलूशन जिसे सलाइन कहते हैं उसके स्प्रे का नाक में इस्तेमाल करने से भी बंद नाक खोलने में मदद मिलती है. स्प्रे म्यूकस को पतला कर नाक साफ करने का काम करता है.

6. तीखी और मसालेदार चीजें खाएं- नाक खोलने का एक और कॉमन तरीका है तीखा और मसालेदार भोजन करना. अदरक, लहसुन, मिर्च और हल्दी जैसे मसालों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो बंद नाक को खोलने में मदद करते हैं.

No comments