Breaking News

हिमाचल को इसी महीने मिलेगी कोरोना वैक्सीन, CM Jairam Thakur

हिमाचल को इसी महीने मिलेगी कोरोना वैक्सीन, CM Jairam Thakur

मंडी: CM जयराम ठाकुर ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने के उपरांत की आगामी कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इसके भंडारण और ट्रांसपोर्टेशन के भी सारे प्रबंध किए जा चुके हैं। शीघ्र ही वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उम्मीद है कि इसी महीने के अंत तक हिमाचल को वैक्सीन मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने सारा प्रोटोकॉल भी तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि हाल में ही फिर से लगाई बंदिशों की वजह से कोरोना संक्रमण को रोकने में सफलता मिली है।

मुख्यमंत्री शनिवार को परिधि गृह मंडी में कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों का जायजा लेने के बाद कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है, लेकिन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासए सजगता और संवेदनशीलता को बनाये रखना अनिवार्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नेरचौक मेडिकल कालेज में शीघ्र ही प्री फेब्रिकेटिड कोविड अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। जिला में संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होने पर भविष्य में नेरचौक मेडिकल कॉलेज में ओपीडी आरंभ कर लोगों को सुविधा दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के लिए समर्पित बिस्तरों, आक्सीजन सिलेंडरों, ड्रग्स किट आदि की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा प्रदेशवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गंभीरता से प्रभावी कदम उठाए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप आज न केवल मंडी, बल्कि पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमण के ग्राफ में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आरंभ हिम सुरक्षा अभियान अब चार जनवरी तक चलाया जाएगा। जिला मंडी में 28 दिसंबर तक लगभग दस लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिला में रिकवरी रेट 93.38 प्रतिशत है तथा कुल 521 एक्टिव केस हैं। बैठक में उपायुक्त ऋ ग्वेद ठाकुर ने जिला में कोरोना संक्रमण की स्थिति तथा किए जा रहे कार्यों में बारे विस्तृत जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र शर्मा, प्रधानाचार्य नेरचौक मेडिकल कालेज डा. आरसी ठाकुर, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जीवानंद तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर भी उपस्थित रहे।

कांगणी हेलिपोर्ट टर्मिनल निर्माण से मुख्यमंत्री नाखुश

कांगणी में प्रस्तावित हेलिपोर्ट के निर्माण कार्य का भी शनिवार को मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। इस दौरान वह तीसरे मैदान में बनाए जा रहे टर्मिनल निर्माण से नाखुश दिखे। उन्होंने टर्मिनल निर्माण को लेकर पहले मैदान के साथ ही संभावनाएं तलाशने के आदेश दिए। बताया जा रहा है कि टर्मिनल निर्माण मैदान के बीच बीच में शुरू करवा दिया गया है। जहां पर टर्मिनल निर्माण के साथ ही होटल का भी निर्माण किया जा सकता है, लेकिन पर्यटन विभाग द्वारा इस संभावना को तलाशा ही नहीं गया। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को तलब किया है।

No comments