Breaking News

हिमाचल में पहले दिन आज ढाई हजार लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

हिमाचल में पहले दिन आज ढाई हजार लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

देश भर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो रहा है। पहले चरण के पहले दिन शनिवार सुबह 10 बजे के बाद प्रदेश भर के 27 सेंटरों में टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें करीब ढाई हजार लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। इसके बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 46 कर दी जाएगी। सभी 27 सेंटरों में कोविशील्ड वैक्सीन पहुंचा दी गई है। इंजेक्शन के बाद 45 मिनट तक व्यक्ति उसी सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा। प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) शिमला और डॉ. राजेंद्र प्रसाद टांडा मेडिकल कॉलेज अस्पताल कांगड़ा को वेब टेक्नोलॉजी सेंटर बनाया है।

इन सेंटरों में कोरोना वैक्सीनेशन का सीधा प्रसारण होगा। केंद्रीय मंत्रालय भी इसकी मानीटरिंग करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कोरोना वॉरियर्स से बात करेंगे। हिमाचल में पहले चरण में 41 हजार लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें डॉक्टर, नर्स, आशा वर्कर, स्वास्थ्य विभाग के चालक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। प्रदेश में यह अभियान 2 फरवरी तक चलेगा। 28 दिन बाद स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा टीका लगेगा। इसी बीच फ्रंट वॉरियर्स को यह वैक्सीन लगाई जानी है। इसकी अधिसूचना केंद्र सरकार बाद में जारी करेगी। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य निदेशालय कसुम्पटी (परिमहल) को कंट्रोल रूम बनाया है। सीएमओ, बीएमओ और सेंटर इंचार्ज को हर घंटे रिपोर्ट देने को कहा गया है।

हर सेंटर में तैनात रहेगी एंबुलेंस

प्रदेश सरकार ने हर सेंटर में एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए हैं। यह इसलिए कि अगर व्यक्ति को प्रतिकूल रिएक्शन होता है तो उसे तुरंत अस्पताल लाया जाएगा। वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को 45 मिनट तक सेंटर में ही रखा जाएगा। इसके लिए सेंटर में आइसोलेशन वार्ड होगा।

No comments