Breaking News

संजू सैमसन को RR का कप्तान बनाने पर खुश नहीं गंभीर, बताया किसे बनाना था

संजू सैमसन को RR का कप्तान बनाने पर खुश नहीं गंभीर, बताया किसे बनाना था

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने आईपीएल सीजन 14 के लिए राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन को कप्तान के लिए प्रमोट किए जाने के निर्णय पर सवाल उठाया है. इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के ऑक्शन (IPL 2021) से पहले सभी आठ टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. आईपीएल 2021 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन को अपना कप्तान चुना है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं किया गया है.

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2020 में प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी. अंक तालिका में स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में राजस्थान की टीम अंतिम स्थान पर रही थी. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज माने जाने वाले स्मिथ पिछले सीजन में खिलाड़ियों को प्रेरित करने और टीम को प्लेऑफ तक ले जाने में असफल साबित हुए. लिहाजा उन्हें आगामी सीजन में रिटेन नहीं किया गया. इसके साथ ही संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाने का ऐलान भी कर दिया गया.

ऐसे में कोलकाता नाइट राइडराइडर्स को दो बार आईपीएल खिताब दिलाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर स्मिथ के उत्ताराधिकारी के रूप में जोस बटलर को देखते हैं. उन्होंने कहा, ''संजू सैमसन को कप्तानी देना जल्दबाजी होगी. मेरे अनुसार जोस बटलर को कप्तानी दी जानी चाहिए. वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो सभी 14 मैचों में खेलते हैं. सैमसन हाल ही में भारत के लिए खेले. उनके ऊपर टीम में बने रहने का दबाव होगा.''
2011 की वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर कहा, ''मुझे लगता है कि संजू सैमसन की नियुक्ति गलत साबित हो सकती है. यह देखना होगा कि यह निर्णय काम करता है या नहीं, जिस तरह रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया जाना एक सही निर्णय साबित हुआ था. अगर मुझे यह फैसला करना होता तो मैं जोस बटलर को कप्तान नियुक्त करता. कम से एक साल बाद संजू सैमसन को कप्तानी दी जा सकती थी.''

बता दें कि आईपीएल 2020 में संजू सैमसन ने 14 मैचों में 28.84 की औसत और 158.89 के स्ट्राइक रेट से 375 रन बनाए. वहीं, आईपीएल में अबतक सैमसन ने 107 मैचों में 27.78 की औसत और 133.74 के स्ट्राइक रेट से 2584 रन बनाए हैं. संजू ने आईपीएल में अबतक 2 शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं.

राजस्थान रॉयल्स के रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट:
स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशाने थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुर्रन, अनिरुद्ध जोशी, शंशाक सिंह.

राजस्थान रॉयल्स के रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट:
संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्‍यागी, एंड्रयू टाइ, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडेय, जशस्‍वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा और रॉबिन उथप्‍पा.

No comments