Breaking News

10 वीं पास सरकारी के लिए नौकरी, सरकार दे रहा है मौका, कई पदों पर रिक्तियां

10 वीं पास सरकारी के लिए नौकरी, सरकार दे रहा है मौका, कई पदों पर रिक्तियां

मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) स्टाफ भर्ती परीक्षा, 2020 की अधिसूचना आज, 5 फरवरी 2021 जारी की जाएगी। एमटीएस परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 2020 जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी। आयोग द्वारा पहले जारी एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक नोटिफिकेशन 2 फरवरी को ही जारी होना था और आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च तक चलनी थी। हालांकि, आयोग ने 29 जनवरी 2021 को फ्रेश नोटिस जारी करते हुए एसएससी एमटीएस 2020 नोटिफिकेशन 5 फरवरी को जारी करने की घोषणा की थी। इस प्रकार नई अधिसूचना तिथि के बाद आवेदन की आखिरी तारीख भी अब बदलने की संभावना है। दूसरी तरफ, आयोग ने एमटीएस 2020 परीक्षा की तारीख 1 से 7 जुलाई 2021 पहले ही निर्धारित कर रखी है।

बता दें कि अखिल भारतीय स्तर पर हर वर्ष आयोजित की जाने वाली एसएससी की एमटीएस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों के देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में सामान्य केंद्रीय सेवा के अंतर्गत ग्रुप सी के विभिन्न पदों की घोषित हजारों रिक्तियों के सापेक्ष भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों की सूची केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को प्रशिक्षण एवं नियुक्ति के लिए भेज दी जाती है।

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा पहले के जारी एमटीएस एग्जाम नोटिफिकेशंस के मुताबिक परीक्षा के लिए पात्रता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा है। परीक्षा के लिए निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष होती है। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है। दूसरी तरफ, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

No comments