Breaking News

केएल राहुल बने टी-20 अंतरराष्ट्रीय के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

केएल राहुल बने टी-20 अंतरराष्ट्रीय के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

दुबई: भारत के केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि कप्तान विराट कोहली सातवें स्थान पर बने हुए हैं।राहुल के 816 अंक हैं और वह इंग्लैंड के डाविड मलान (915 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। कोहली के 697 रेटिंग अंक हैं।

आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच (808) भी तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (801) चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। बल्लेबाजों की सूची में भारत से केवल राहुल और कोहली ही शीर्ष 10 में शामिल हैं। गेंदबाजों और आलराउंडर की सूची में शीर्ष 10 में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है।

यह रैंकिंग पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 श्रृंखला के बाद जारी की गयी। पाकिस्तान ने यह श्रृंखला 2-1 से जीती।
दक्षिण अफ्रीका के लेफ्ट आर्म स्पिनर तबरेज शम्सी पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के लाहौर में खेले गए अंतिम मैच में चार विकेट लेने के बाद आईसीसी टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

तीन मैचों की इस श्रृंखला में शम्सी 10.16 के औसत और 5.08 के इकॉनोमी रेट के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा छह विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इससे पहले वह आईसीसी टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग सूची में एडम जम्पा, आदिल राशिद और मुजीब उर रहमान से पीछे पांचवें स्थान पर थे, लेकिन अब वह तीन स्थान के सुधार के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। शम्सी अब इस सूची के टॉपर राशिद खान से महज तीन अंक दूर हैं।

शम्सी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में 121वें से 51वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं बल्लेबाज रीजा हेंडरिक्स 17वें और डेविड मिलर तीसरे मैच में नाबाद 85 रनों की पारी की बदौलत सात स्थानों का सुधार करते हुए 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान अभी भी टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार हैं।

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के लिए भी यह श्रृंखला यादगार रही। इन तीन टी-20 मैचों में क्रमश: 104, 51 और 42 बना कर न केवल उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया, बल्कि आईसीसी की टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 116वें स्थान से लम्बी छलांग लगा कर सीधा 42वें स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भी प्लेयर ऑफ द सीरिज का खिताब भी उन्हें ही मिला था।


इस श्रृंखला के बाद टीमों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। पाकिस्तान ने एक अंक हासिल किया लेकिन वह चौथे स्थान पर ही है। दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवाया लेकिन वह पांचवें स्थान पर बना हुआ है।

No comments