Breaking News

आईपीएल 2021के लिए इन 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली 18 फरवरी से

आईपीएल 2021 के लिए इन 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली 18 फरवरी से

18 फरवरी को होने वाली IPL की नीलामी के लिए 292 खिलाड़ियों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन शॉन मार्श, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन और साउथ अफ्रीका के पूृर्व फास्ट बॉलर मोर्ने मोर्कल उन 17 नए नामों में शामिल हैं, जिन्हें शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों में जगह दी गई है। इन खिलाड़ियों का नाम फ्रेंचाइजीज की रिक्वेस्ट पर डाला गया है।

हैरानी की बात है कि इसमें टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को जगह नहीं दी गई है। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी के 31 साल के बेटे को जगह मिली है। सैयद किरमानी 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

सिर्फ 2 लिस्ट ए मैच खेल सके हैं सादिक किरमानी सैयद किरमानी के बेटे सादिक किरमानी भी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। हालांकि, घरेलू क्रिकेट में वे कर्नाटक के लिए सिर्फ दो लिस्ट ए मैच खेल पाए हैं। उन्होंने अपना आखिरी लिस्ट ए मैच 2015 में खेला था। टी20 में भी उन्होंने अपना आखिरी मैच ढाई साल पहले 2018 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में खेला था।

श्रीसंत ने 75 लाख रुपए रखी थी अपनी बेस प्राइस श्रीसंथ ने नीलामी के लिए खुद को रजिस्टर कराया था और अपना बेस प्राइस 75 लाख रुपए रखा था। 2013 में स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के कारण BCCI ने श्रीसंत पर आजीवन बैन लगा दिया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने बाद में आजीवन बैन को खत्म कर दिया था। लेकिन, अब IPL मैनेजमेंट के रुख से लग रहा है कि श्रीसंत के लिए वापसी करना आसान नहीं होने वाला है।

61 खिलाड़ियों पर लग सकती है बोली आईपीएल के अगले सीजन के लिए 8 फ्रेंचाइजी के पास कुल 61 स्लॉट खाली हैं। इन 61 स्थानों में विदेशी 22 विदेशी खिलाड़ियों की जगह भी खाली है। इन खिलाड़ियों को 1097 रजिस्टर्ड खिलाड़ियों के पूल में से शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें भारत के 164 और अन्य देशों के 125 खिलाड़ी शामिल हैं।

10 खिलाड़ियों की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए शॉर्टलिस्टेड खिलाड़ियों में 10 नाम ऐसे हैं जिनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए होगी। इनमें भारत के हरभजन सिंह और केदार जाधव भी शामिल हैं। 2 करोड़ बेस प्राइस में अन्य खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ (दोनों ऑस्ट्रेलिया), मोइन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय, मार्क वुड (सभी इंग्लैंड) और बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी इन 10 खिलाड़ियों में मौजूद हैं। पहले इस ब्रैकेट में मौजूद दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इनग्राम अब इसका हिस्सा नहीं हैं।

कैप्ड इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ शुरू होगी बोली IPL ने सभी फ्रेंचाइजी को इन्फॉर्म किया है कि नीलामी की शुरुआत 18 फरवरी को दोपहर 3 बजे से कैप्ड इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ होगी। इनमें सबसे पहले बल्लेबाजों पर बोली लगेगी। इसके बाद ऑलराउंडर, विकेटकीपर, फास्ट बॉलर्स और स्पिनर का नंबर आएगा। अनकैप्ड खिलाड़ियों की बोली के लिए भी इसी ऑर्डर को फॉलो किया जाएगा। IPL ने यह भी बताया कि 87 खिलाड़ियों पर बोली लगने के बाद नीलामी की तेज प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसमें सभी अनरिप्रजेंटेड और अनसोल्ड खिलाड़ियों पर बोली लगेगी।

No comments