Breaking News

टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड, कोहली- रूट और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड, कोहली- रूट और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को चेन्नई में खेला जाएगा. भारतीय टीम सीरीज के शुरूआती 2 टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान पर खेलने वाली है. इसके बाद आखिरी 2 टेस्ट मैच अहमदाबाद में खेला जाना है. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli), इंग्लैंड कप्तान जो रूट (Joe Root) और अश्विन (Ashwin) के पास बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. इन खिलाड़ियों के अलावा कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो इस टेस्ट सीरीज के दौरान दिलचस्प रिकॉर्ड बना सकते हैं. जानते हैं ऐसे 5 रिकॉर्ड जो भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान बन सकते हैं.

# जो रूट और कोहली के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) के नाम है. कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड टीम ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैच जीते हैं तो वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 5 में जीत हासिल की है. इस समय कुक और कोहली कप्तान के तौर पर टॉप पर कायम हैं. वहीं जो रूट (Joe Root) की कप्तानी में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने 4 टेस्ट मैच जीते हैं. ऐसे में अगर कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने में सफल रहते हैं तो वो भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन जाएंगे. वहीं रूट के पास भी कोहली और कुक के इस खास रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 4 में इंग्लैंड की टीम को जीत मिली है.

# अश्विन तोड़ेंगे हरभजन सिंह का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. अश्विन ने भारत में खेलते हुए अपने टेस्ट करियर में कुल 254 विकेट लिए हैं. वहीं, हरभजन सिंह ने भारत में खेलते हुए अपने टेस्ट करियर में 265 विकेट लिए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान अश्विन यदि 12 विकेट लेने में सफल रहते हैं वो हऱभजन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. इसके साथ ही वो भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे. भारत की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले हैं. कुंबले ने भारत में कुल 350 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा अश्विन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत में 50 विकेट पूरे करने से महज 8 विकेट दूर हैं. वैसे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अश्विन ने अबतक 27 टेस्ट मैचों में 56 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है.

# इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली बतौर कप्तान बनाएंगे यह खास रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान कोहली ने अबतक 11811 रन बनाए हैं. बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 12000 रन बनाने से कोहली केवल 189 रन पीछे हैं. यदि इस टेस्ट सीरीज के दौरान विराट 189 रन बना पाने में सफल रहे तो बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 12000 रन बनाने वाले तीसरे कप्तान बन जाएंगे. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 15440 रन बनाए हैं तो वहीं ग्रीम स्मिथ ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 14878 रन बनाए हैं.

# इशांत शर्मा रचेंगे यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान इशांत शर्मा (Ishant Sharma) 3 विकेट लेने में सफल रहे तो अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे कर लेंगे, ऐसा करने वाले इशांत भारत के छठे गेंदबाज बन जाएंगे. अबतक इशांक ने 297 विकेट टेस्ट क्रिकेट में चटकाए हैं. वहीं शर्मा भारतीय धरती पर 100 टेस्ट विकेट पूरा करने में केवल 2 विकेट दूर हैं.

# जो रूट का 100 टेस्ट मैच भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जो रूट (Joe Root) के करियर का 100वां टेस्ट मैच होने जा रहा है. साल 2012 में रूट ने भारत के खिलाफ टेस्ट खेलकर अपने टेस्ट करियर में डेब्यू किया था. वहीं. रूट ने अपना 50वां टेस्ट मैच भी भारत के खिलाफ ही 2016 में खेला था. अब रूट अपने करियर का 100 टेस्ट मैच भी भारत के खिलाफ ही खेलने वाले है.

No comments