Breaking News

सर्दियों में काली चाय पीने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे

सर्दियों में काली चाय पीने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे

क्या जानते हैं कि चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं। अगर आप भी चाय के दीवाने हैं तो सावधान हो जाइए। दूध मिली चाय आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर मिलाने से भी शरीर को इसका लाभ नहीं मिल पाता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी 
काली चाय के लाभ में हृदय को स्वस्थ बनाए रखना शामिल है। इस शोध में माना गया है कि काली चाय के सेवन से हृदय संबंधी जोखिमों को काफी हद तक दूर रखने में मदद मिल सकती है।

कैंसर काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मदद करती है।

हड्डियों को बनाये मजबूत ब्लैक हड्डियों को बनाये मजबूत ब्लैक टी में पाये जाने वाले तत्वों के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाती है। हड्डियों को मजबूत बनाने और अर्थराइटिस के खतरे को कम करने में ब्लैक टी काफी मदद करती है। ऐसा इसमें पाये जाने वाले फिटोकेमिकल्स के कारण होता है। तो अगर आप 30 की उम्र को पार कर चुके हैं तो ब्लैक टी रोज़ पीएं। इससे बोन डेंसिटी, ऑस्टियोपोरोसिस, और फ्रैक्चर का खतरा कम करने के लिए काफी मदद मिलती है।

पसीने की बदबू दूर करने में सहायक अगर आप भी बहुत अधि‍क पसीना आने और पसीने की दुर्गंध से परेशान हैं तो आपके लिए ब्लैक टी पीना काफी फायदेमंद रहेगा। ये बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता, जिससे पसीने से बदबू नहीं आती है।

No comments