Breaking News

सुबह खाए इसे कभी नही होगी बवासीर की बीमारी की शिकायत

आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार बवासीर की समस्या लोगों में तेजी के फ़ैल रही है। जो लोगों के लिए खतरे का संकेत हैं। क्यों की ये समस्या इंसान के लिए बहुत कष्टदायक होता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे चीजों के सेवन के बारे में जिसके सेवन से आपको जिंदगी भर बवासीर की समस्या नहीं होगी। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। सामग्री।  हरा मूंग 50 ग्राम। गेहूं 50 ग्राम। काला चना 50 ग्राम। सेवन करने की विधि : आप इन सभी सामग्री को रात के समय पानी में डाल कर इसे फुला दें। 14 से 18 घंटे के बाद जब ये हल्का सा अंकुर जाएं तब आप इसे कपड़ा में बंध कर रख दें और रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करें। इससे आपको जिंदगी भर बवासीर की समस्या नहीं होगी और शरीर भी सेहतमंद रहेगा।  आयुर्वेदिक डॉक्टरों की मानें तो अंकुरित मुंग, गेहूं और चना में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं। इससे पेट में कब्ज बनने की समस्या हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ डाइजेशन क्रिया भी बेहतर रहता हैं और सुबह के समय पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता हैं। इसलिए आप रोजाना इसका सेवन करें। आपकी सारी परेशानी दूर हो जाएगी।  इसके सेवन करने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। जिससे शरीर में किसी भी प्रकार के बीमारी या संक्रमण होने के चांस कम जाएंगे। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार बवासीर की समस्या लोगों में तेजी के फ़ैल रही है। जो लोगों के लिए खतरे का संकेत हैं। क्यों की ये समस्या इंसान के लिए बहुत कष्टदायक होता हैं। इससे इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिति ख़राब हो जाती हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे चीजों के सेवन के बारे में जिसके सेवन से आपको जिंदगी भर बवासीर की समस्या नहीं होगी। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

सामग्री।
हरा मूंग 50 ग्राम।
गेहूं 50 ग्राम।
काला चना 50 ग्राम।

सेवन करने की विधि :
आप इन सभी सामग्री को रात के समय पानी में डाल कर इसे फुला दें।
14 से 18 घंटे के बाद जब ये हल्का सा अंकुर जाएं तब आप इसे कपड़ा में बंध कर रख दें और रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करें। इससे आपको जिंदगी भर बवासीर की समस्या नहीं होगी और शरीर भी सेहतमंद रहेगा।

आयुर्वेदिक डॉक्टरों की मानें तो अंकुरित मुंग, गेहूं और चना में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं। इससे पेट में कब्ज बनने की समस्या हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। साथ ही साथ डाइजेशन क्रिया भी बेहतर रहता हैं और सुबह के समय पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता हैं। इसलिए आप रोजाना इसका सेवन करें। आपकी सारी परेशानी दूर हो जाएगी।

इसके सेवन करने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। जिससे शरीर में किसी भी प्रकार के बीमारी या संक्रमण होने के चांस कम जाएंगे। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

No comments