Breaking News

आज से राशन कार्ड के लिए लागू हुआ नया नियम, अब OTP के जरिए मिलेगा अनाज

राशन कार्ड rule

जरूरतमंदों को किफायती दाम पर आसानी से अनाज मिल सके इसके लिए राशन कार्ड स्कीम (Ration Card Scheme) चलाई जाती है। इसके तहत गरीब वर्ग से लेकर मध्यम वर्गीय लोग तक लाभ ले सकते हैं। कोरोना काल के चलते इसमें कई बदलाव किए गए, जिसमें बायोमेट्रिक वितरण भी शामिल था। जिससे फर्जीवाड़े पर लगाम लग सके। मगर संक्रमण के खतरे को देखते हुए अब बायोमेट्रिक की जगह मोबाइल ओटीपी (OTP) और आईरीस ऑथेन्टिकेशन के जरिए अनाज वितरण किया जाएगा। ये नियम 1 फरवरी यानी आज से तेलंगाना में लागू होगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सभी कार्ड धारकों को राशन के लिए अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करना जरूरी होगा। इसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दिखाकर लाभार्थी राशन केंद्र से अनाज ले सकेंगे। तेलगांना राज्य सरकार ने यह निर्णय हाई कोर्ट द्वारा जारी आदेश के बाद लिया है। मालूम हो कि कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका जताई गई थी। ऐसे में लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कोर्ट ने ये निर्देश दिए।

तेलंगाना राज्य में करीब 8744,251 राशन कार्डधारक हैं। नए नियम के तहत राज्य के सभी राशनकार्ड धारकों समेत अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलने वाला राशन अब ओटीपी के जरिए ही मिल सकेगा। जिले के लोगों को यह ओटीपी उनके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। राज्य सरकार के अनुसर इसे डाटा का विवरण रखने में भी आसानी होगी। साथ ही फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी।

No comments