Breaking News

क्या आप जानते हैं कि रोजाना खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या होता है

क्या आप जानते हैं कि रोजाना खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या होता है

किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। दिन में कम से कम रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बहार निकालता है।

अगर आप सुबह-सुबह उठकर गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो ये बहुत ही अच्छी बात है, पर अगर आप सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की चाह रखते हैं तो अपनी इस आदत को जरूर बदल लें। सुबह पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और वो ही अगर गर्म पानी हो तो कहने ही क्या रोजाना एक गिलास गर्म पानी पूरे शारिरिक सिस्टम में सुधार लाता है।

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना रामबाण माना जाता है।

अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है, तो भी गर्म पानी आपकी मदद करेगा। ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

खून की गति यानी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पिएं। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

No comments