Breaking News

Airtel ग्राहकों के लिए बुरी खबर! ऑनलाइन दिखने लगे यूजर्स के ये Private Data

Airtel ग्राहकों के लिए बुरी खबर! ऑनलाइन दिखने लगे यूजर्स के ये Private Data

देश के सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक एयरटेल के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. भारती एयरटेल के ग्राहकों का निजी डेटा लीक हो गया है. ग्राहकों के आधार नंबर, पता और जन्मतिथि की जानकारी को सार्वजनिक कर दिया गया है. ये डेटा इंटरनेट में मौजूद है.
25 लाख ग्राहकों के डेटा सार्वजनिक

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारती एयरटेल के जम्मू-कश्मीर सर्किल के लगभग 25 लाख ग्राहकों के डेटा में कथित रूप से सेंध की गई है और हैकरों ने उनकी जानकारियों को सार्वजनिक कर दिया है.

साइबर सुरक्षा के शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने सेंध लगायी गयी जानकारियों का एक नमूना ट्विटर पर साझा किया है. उन्होंने भारती एयरटेल और 'रेड रैबिट टीम' के नाम के हैकर्स के बीच ईमेल से हुई बातचीत का एक वीडियो भी साझा किया है. वीडियो में दिखाया गया है कि हैकर्स ने भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को दिसंबर में डाटा की सेंध के बारे में सूचित किया और फिरौती की मांग की थी.

राजहरिया ने कहा, 'हैकर्स ने दावा किया है कि उनके पास एयरटेल के पूरे भारत के ग्राहकों के डेटा हैं और उन्होंने केवल जम्मू-कश्मीर से ग्राहकों के डेटा का एक नमूना अपलोड किया है. यह संभव हो सकता है कि हैकर ने एयरटेल सर्वर में शेल (दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर कोड) अपलोड किया हो. कोविड-19 के दौरान कई कंपनियां सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकीं और उनके डेटा में सेंध लग गयी.'

हैकर्स ने एक वेबसाइट पर ग्राहक का डेटा भी अपलोड किया था, लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया. हालांकि संपर्क करने पर भारती एयरटेल के प्रवक्ता ने कंपनी के सर्वर के किसी भी प्रकार की सेंध से इनकार किया.
एयरटेल ने किसी भी हैक से किया है इंकार

ग्राहकों के डेटा लीक की खबर का एयरटेल ने खंडन किया है. कंपनी ने अपने सर्वर में सेंध से इनकार किया है.

No comments