Breaking News

मंगलवार को हनुमान जी को चोला और ऐसे लगाएं टीका

मंगलवार को हनुमान जी को चोला और ऐसे लगाएं टीका

आज साल 2021 के फरवरी महीने का दूसरा मंगलवार है। मान्यता के मुताबिक मंगलवार (Mangalwar) के दिन को को जहां हनुमान जी (Hanuman Ji) का दिन माना जाता है वहीं मंगलवार को मंगल (Mangal) ग्रह का भी कारक माना जाता है।

इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। इसके साथ ही हनुमान जी की कृपा बरसती है। कहा जाता है जिन लोगों की कुडंली में मंगल दोष होता है, उन लोगों को इस दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। क्या आप जानते हैं मंगलवार को कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें अशुभ माना जाता है। इस दिन इन कामों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं।

मन्याता के मुताबिक इस दिन ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो। इस दिन ऐसा कोई भी विशेष काम नहीं किया जाता है जिससे आपके जीवन में कोई बाधा उत्पन्न हो। मंगलवार को गलती से भी अगर कोई गलत काम कर दिया तो उसका परिणाम बुरा होता है। उसका आपके जीवन पर गलत असर पड़ता है यही नहीं आप आर्थिक रूप से कमजोर भी हो सकते हैं।

मंगलवार को जरूर करें ये काम (Mangalwar Ke Upay)

- मंगलवार को सुबह-सुबह मंदिर जाएं और चोला अर्पित करें। हाथ जोड़कर अपनी प्रार्थना रखें और 21 बार ओम अं अंगारकाय नम: जप करें।

- हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगुठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

- उसके बाद हमुनामजी के दाहिने पैर से अनामिका ऊंगली से अपने माथे पर टीका लगाएं।

- शनिवार या मंगलवार के दिन सुबह धागे में चार मिर्चें नीचे तथा तीन मिर्चें ऊपर और बीच में नीबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें। इससे नकारात्मकता समाप्त होती है और सकारात्मकता का संचार होता है

- काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं। शनिवार अथवा मंगलवार को यह उपाय करें

- छोटा बच्चा अधिक रोता हो तो रविवार अथवा मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें। शीघ्र ही बच्चे का रोना समाप्त हो जाएगा

- छोटा बच्चा सोते समय डर जाता हो तो मंगलवार अथवा रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें

- शनिवार के दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं और उनके श्री रूप के कंधों पर से सिन्दूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के भाल-प्रदेश पर लगाने से नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है

- मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है

- जीवन की समस्त समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें

- मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

हनुमान जी की कृपा पाने का ये कुछ अचूक उपाय है। ये खास उपाय आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं और सभी कष्टों का निवारण कर सकते हैं।

मंगलवार को नहीं करना चाहिए ये काम (Mangalwar Ke Totke)

- मंगलवार के दिन ना ही किसी को धन नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक परेशानी और हानि हो सकती है।

- मंगलवार को गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है। उड़द का संबंध शनि से है।

- इस दिन मछली नहीं खानी चाहिए। इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बहकर खत्म हो जाता है।

- मंगलवार हनुमान जी का दिन होता है। इस दिन सात्विक रहना चाहिए। शराब और मांसाहार से दूर रहना चाहिए। जिससे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहे।

- मंगलवार को बाल-दाढ़ी नहीं बनवाना चाहिए। इससे आपको मंगलवार दोष लगता है।

- मंगलवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इस दिन नाखून काटना अशुभ माना जाता है। जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

- मंगलवार के दिन शृंगार का सामान न खरीदें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन शृंगार का सामान खरीदने से वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। बता दें, इसके लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है।

- मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र न खरीदें और न ही पहनें। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

- मंगलवार के दिन बड़े भाई से झगड़ा न करें। मंगल का संबंध बड़े भाई से माना गया है। भाई से विवाद मंगल को खराब करता है जिससे दुर्घटना और कष्ट का सामना करना पड़ता है। पारिवारिक जीवन में परेशानी बढ़ती है।

- इस दिन भूमि नहीं खोदनी चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव बढ़ता है। इसका कारण यह है कि मंगल भूमिपुत्र माना गया है। इसलिए मंगलवार के दिन घर की नींव रखना भी शुभ नहीं माना गया है।

No comments