Breaking News

इस जादुई गोली से होगी जिद्दी दागों की सफाई, अवन तक की गंदगी होगी छू-मंतर

इस जादुई गोली से होगी जिद्दी दागों की सफाई, अवन तक की गंदगी होगी छू-मंतर

घर में और किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान और मशीनें धीरे धीरे गंदी हो जाती हैं. उन पर गंदगी की मजबूत काली परत जम जाती है. लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी वो साफ नहीं होती. जैसे माइक्रोवेव अवन, ट्रे, रैक्स, वॉशिंग मशीन, डस्टबिन, फ्रिज या फिर तेल के गिर जाने की वजह से होने वाली गंदगी. ऐसे में हमारा मन खराब और होता है. लेकिन इन सबको साफ करने का रामबाण उपाय आ चुका है. ये उपाय है घरों में इस्तेमाल होने वाले डिशवॉशिंग टैबलेट्स के रूप में. आइए हम बताते हैं कि कैसे डिशवॉशिंग टैबलेट्स आपकी जिंदगी में साफ-सफाई और चमक फिर से लौटा सकते हैं....

अवन, ट्रे और रैक्स ऐसे करें साफ अब ये किसी से छिपा नहीं है कि डिशवॉशिंग टैबलेट्स कमाल की चीज हैं. इनसे अवन तक को साफ किया जा सकता है. इसके लिए डिशवॉशिंग टैबलेट्स, गरम पानी और हल्के स्क्रब की जरूरत होगी. अवन में लगा कांच भी इससे साफ हो सकता है. अवन, ट्रे और रैक्स को साफ करने के लिए गरम पानी लें, उसमें डिशवॉशिंग टैबलेट डालें और घुल जाने दें. इसके बाद हल्के स्क्रब को उस पानी में डुबोकर आराम से अवन के अंदर, बाहर और सीसे को साफ करें. दो मिनट में अवन फिर से नया जैसा चमकने लगेगा.

डस्टबिन कैसे साफ करें? डस्टबिन नियमित सफाई मांगता है. इसका साफ रहना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि डस्टबिन के आसपास आपको हमेशा जाना होता है. इसे साफ करने के लिए पहले देखें कि आपके डस्टबिन में कोई छेद तो नहीं हैं. इसके बाद आप अपने डस्टबिन में गरम पानिए भरिए. फिर उसे अच्छी तरह से चलाइए. इसके बाद एक डिशवॉशिंग टैबलेट उसमें डाल दीजिए. एक घंटे में आपका डस्टबिन एकदम चकाचक हो जाएगा. उसमें से बदबू भी दूर हो चुकी होगी.

बाथरूम की भी करें सफाई डिशवॉशिंग टैबलेट्स आपके बाथरूम और टॉयलेट की सफाई में भी काम आते हैं. इसके लिए एक बड़े कटोरे में पानी भरें और एक डिशवॉशिंग टैबलेट डाल दें. टैबलेट के घुलने के बाद ब्रश की मदद से पूरे बाथरूम को साफ करें. गंदगी का नामोनिशान नहीं मिलेगा.

वॉशिंग मशीन वॉशिंग मशीन यूं तो जल्दी गंदी नहीं होती. लेकिन धीरे धीरे चमक जरूर खोती जाती है. एक बार वॉशिंग मशीन गंदी हुई, तो किसी कबाड़ सी लगती है. ऐसे में इसे साफ करने के लिए डिशवॉशिंग टैबलेट्स की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप खाली वॉशिंग मशीन में पानी भरें. उसमें एक टेबलेट डालकर एक राउंड चला दें. आपकी मशीन पूरी तरह से साफ हो जाएगी.

फ्रिज ऐसे करें साफ फ्रिज के अंदर खाना गिरने की वजह से, या कई बार फलों के सड़ने की वजह से गंदगी हो जाती है और वो काफी मेहनत के बाद भी नहीं जाती. ऐसे में गर्म पानी में एक टैबलेट डालें और उसके घुलने के बाद हल्के स्क्रब से प्रभावित जगहों को साफ करें. इसके बाद सूखे कपड़े से जरूर पोछें.

No comments