Breaking News

हिमाचल: डिपुओं में आटे का कोटा घटाया, चावल का बढ़ाया

हिमाचल: डिपुओं में आटे का कोटा घटाया, चावल का बढ़ाया

डिपुओं में इस माह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन के कोटे में बदलाव किया है। राशन के कोटे में एपीएल और टैक्सपेयर उपभोक्ताओं के आटे का कोटा आधा किलो घटा दिया है और आधा किलो चावल में बढ़ा दिया है, ऐसे में फरवरी माह में सस्ते डिपुओं में मिलने वाले राशन में उपभोक्ताओं को 13 किलो आटा मिलेगा। वहीं 6.50 किलो चावल दिए जाएंगे। इससे पहले जनवरी माह में यह उलटा था, जिसमें उपभोक्ताओं को 13.50 किलो आटा और 6 किलो चावल दिए गए थे लेकिन इस बार में इसमें हल्का फेरबदल किया है।

7 से 10 तारीख के बीच उपलब्ध करवाना होगा राशन

डिपुओं में 9.30 पैसे प्रति किलो आटा और 10 रुपए किलो के हिसाब से चावल मिलता है। जिला स्तर पर इन दिनों डिपो संचालकों के राशन को लेकर परमिट कर रहे हैं, ऐसे में 7 फरवरी के बाद डिपुओं में राशन मिलना उपलब्ध हो जाएगा। विभाग ने पहले ही संचालकों को माह की 7 से 10 तारीख के बीच पूरा राशन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। शिमला जिला में 80 फीसदी लोग एपीएल राशन कार्डधारक हैं, जिनमें से मौजूदा समय में टैक्सपेयर उपभोक्ताओं की भी पहचान की जा रही है। वहीं जिला में 97 हजार राशनकार्ड धारक हैं, जिनमें अकेले शिमला शहर में 30 हजार एपीएल उपभोक्ता हैं।
राशन के नहीं आ रहे मैसेज

डिपुओं में राशन आने की सूचना पहले मोबाइल फोन पर मैसेज से दी जाती थी लेकिन अब कुछ समय से लोगों को इसके मैसेज भी नहीं आ रहे। इससे लोगों को न तो यह पता चल पा रहा कि राशन कब आया है और कितना आया है। ऐसे में कई बार पूरा सामान न मिलने से लोगों को डिपुओं के बार-बार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
एपीएल टैक्सपेयर उपभोक्ताओं की हो रही पहचान

डिपुओं के माध्यम से इन दिनों एपीएल टैक्सपेयर की पहचान हो रही है। डिपो संचालक विभाग द्वारा भेजे फार्म को उपभोक्ताओं से फिल करवा रहे हैं कि वह टैक्सपेयर हैं या नहीं लेकिन डिपो संचालकों के पास उपभोक्ता समय पर फार्म फिल कर नहीं दे रहे हैं, ऐसे में विभाग तक भी समय पर यह जानकारी नहीं पहुंच रही है। विभाग ने उपभोक्ताओं से समय पर फार्म डिपो संचालकों तक पहुंचाने की अपील की है।

No comments