Breaking News

आधार कार्ड से जुड़ी हर समस्या का समाधान है ये एक नंबर!

आधार कार्ड से जुड़ी हर समस्या का समाधान है ये एक नंबर!

सभी सरकारी से लेकर निजी संस्थानों में कई कार्यों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। वहीं अगर सरकार द्वारा पेश की जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए तो आधार को अनिवार्य किया हुआ है। यह मानों की आधार हमारे जीवन का एक जरूरी दस्तावेज हो गया है।

ऐसे में अगर आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो अभी जाकर अपना आधार कार्ड बनवा लीजिए। अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपको उससे जुड़ी किसी समस्या का समाधान चाहिए तो इसका समाधान आधार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है।

देश में UIDAI ने हेल्‍पलाइन नंबर 1947 शुरू किया है। यह देश में 12 अलग-अलग भाषाओं में सपोर्ट प्रदान करता है। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान मिल सकता है। UIDAI आधार ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी है कि हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असामी और उर्दू जैसी भाषाओं में इस हेल्पलाइन नंबर पर मदद प्रदान की जाती है।

अब जब Aadhaar Card भारतीय नागरिकों के लिसए जरूरी दस्तावेज है तो ऐसे में लोगों को अक्सर इसमें अपनी जानकारी अपडेट करवाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। देश में UDAI जारी इस हेल्पलाइन नंबर से इस प्रक्रिया को आसान किया जा रहा है।

UIDAI ने लोगों के लिए आधार को सिर्फ पचास रुपये में उपलब्ध करवाना भी शुरू किया है और यह एक एटीएम जैसा दिखने वाला कार्ड है। लोगों को लगता है कि एटीएम जैसा दिखने वाला यह कार्ड महंगा होगा, लेकिन यह महंगा नहीं है। आम लोगों की पकड़ में रहने के लिए इसको कम दामों में रखा गया है।

पीवीसी वाला यह आधार कार्ड कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है। काफी सुविधाजनक होने के साथ-साथ यह जल्द खराब नहीं होगा। अब जब यह पीवीसी का बना है तो जाहिर सी बात है कि आसानी से खराब नहीं होगा और लंबे समय तक चलता रहेगा। लाइसेंस और पैन कार्ड की तर्ज पर इसे भी आकर्षक दिखने के लिए इस प्रकार का बनाया गया है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें होलोग्राम, घोस्ट इमेज, माइक्रोटेक्स्ट और गिलोच पैटर्न दिया गया है। इस पीवीसी कार्ड पर नागरिकों की सारी जानकारी अंकित होती है।

पीवीसी आधार कार्ड को बनवाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट जाकर इसे बनवा सकते हैं। यहां हम आपको पीवीसी कार्ड को बनवाने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। फिर

- 'माय आधार' सेक्शन में जाकर आपको एक ड्रॉप मीनू नजर आएगा। इस ड्रॉप मीनू में 'गेट आधार' टैब विकल्प पर जाकर 'ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड' पर क्लिक करना है।

- इसके बाद आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल ID या फिर 28 अंकों की EID के साथ सिक्योरिटी कोड बॉक्स में भरना है। उसके बाद 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक कीजिए।

- इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा (जो कि आधार से लिंक है) उसे बॉक्स में दर्ज कीजिए। इसके बाद अगले पेज पर आपको भुगतान का ऑप्शन नजर आएगा।

- अब इस ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। अगर आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते या फिर नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं या फिर UPI के जरिए भी सिर्फ पचास रुपये का भुगतान कर सकते हैं।

-एक बार भुगतान होने के बाद अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी मिल जाएगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिन बाद पंजीकृत एड्रेस पर पीवीसी आधार कार्ड पहुंच जाएगा।

No comments