Breaking News

डायबिटीज और दिल की बीमारियों के उपचार में सहायक है करी पत्ता, जानिए फायदें

डायबिटीज और दिल की बीमारियों के उपचार में सहायक है करी पत्ता, जानिए फायदें

भारतीय रसोई में आम तौर पर करी पत्ते का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि करी पत्ता न सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत को बेहतर रखने में सहायक है. जी हां, दरअसल आपकी सेहत के लिए इसका सेवन फायदेमंद है, इसके खाने भर से कई रोगों का उपचार हो जाता है. चलिए आपको इससे होने वाले लाभ के बारे में अवगत कराते हैं.

पाचन में सुधार करता हैआज के समय में हर इंसान की जीवनशैली खराब हुई है, जिस कारण पाचन की समस्याएं आम हो रही है. शरीर में जमा अनचाहा फैट कई बीमारियों को दावत दे रहा है. करी पत्ता का सेवन पाचन तंत्र में सुधार लाने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी सहायक है.

कुछ लोगों को भोजन के बाद गैस और खट्टे डकार की समस्या होती है, उन्हें करी पत्तो का सेवन करना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक आंतों को ठीक रखने में ये सहायक है.
डायबिटीज के उपचार में लाभकारी

आज के समय में डायबिटीज एक बड़ी बीमारी के रूप में पैर पसार रही है. इसके उपचार में हजारों का खर्चा आता है. उपचार से जरूरी है सावधानी और सही खान-पान. करी पत्ता खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर, मोटापा और बालों के झड़ने की समस्या कम होती है.
चर्बी कम करने में सयाहक

अगर आपको अधिक चर्बी की शिकायत है, तो रोज सुबह करी पत्ते का जूस या चाय पी सकते हैं. इसके अंदर एल्कालॉइड होता है, जो आपको अधिक शक्ति देने में सहायक होता है. मानसिक रूप से अधिक काम करते हैं, तो इससे बनने वाली चाय पी सकते हैं.

आज के समय में हर किसी को दिल से जुड़ी किसी न किसी तरह की बीमारी है. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को नियंत्रित करने के लिए लोग महंगे से महंगा उपचार करवा रहे हैं. जबकि करी पत्ता सबसे सस्ता विकल्प है. जी हां, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये सहायक है.

शरीर की सफाई

शराब-सिगरेट आदि का सेवन नहीं भी करते, तो भी आपके शरीर को सफाई की जरूरत है. दरअसल आज के समय में जो भी भोजन हम कर रहे हैं, उसमें जरूरत से अधिक विषैले रसायनों और खादों का उपयोग होता है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक है. शरीर की सफाई के लिए करी पत्ता फायदेमंद है. ये हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर करते हुए एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

No comments