Breaking News

भारत के ख़तरनाक डाकू जिनसे पुलिस भी कांपती थी, कहानी ऐसी की रोंगटे खड़े हो जाए आपके

भारत के ख़तरनाक डाकू जिनसे पुलिस भी कांपती थी, कहानी ऐसी की रोंगटे खड़े हो जाए आपके

Chambal के bihado में आज से कुछ दसक पहले सिर्फ डाकुओं का ही राज चलता था , वह अगर किसी की सरकार चलती थी तो वो थे यह लोग । जहां जनता इन्हें ही अपना सरकार मानती थी क्योंकि इनमें से कई डाकू लोगों की भलाई भी किया करते थे । अमीरों और बेईमानों से लुटे गए धन का कुछ percentage डाकू gareebo की सहायता करने में लगा देते है और इन्हें गरीब लोग अपना मसीहा मानते थे । जहाँ कोई पुलिस अपने कदम रखने से कांपती थी वह था डाकुओं का इलाका जहाँ पुलिस प्रसाशन भी जाने से कतराता था । अपने जमाने में मशहूर कुछ डाकुओं के बारे में बतायेंगे जिन्होंने उस जमाने मे कितने सारे लूट हत्याएं और जघन्य अपराधों को भी अंजाम दिया ।
सबसे पहला नाम अगर चम्बल के डाकुओ में लिया जाता है तो वह है "डाकू मान सिंह "



जिसके आतंक से पूरा चम्बल कॉप उठता था कयय सारी हत्याएं और डकैती के मामले इसके ऊपर दर्ज थे । इसके बारे में कहा जाता है कि यह अमीरों से लूट गए धन को लाकर गरीबों के बीच बात दिया करता था । उसने अपनी पूरी जिंदगी में किसी गरीब असहाय औरतों और बच्चों पर कभी हाथ नही उठाया । पुलिस से हुई एक एनकाउंटर में इसे मार गिराया गया ।

वीरप्पन


केरल और तमिलनाडु के जंगलों पर अकेला राज करने वाला यह डाकू बेहद ही खतरनाक था । एक बार पुलिस की गिरफ्त से छूटने के बाद इसने हाथी के दांत और चंदन की लकड़ियों का कारोबार शुरू कर दिया और जब भी इसे कोई परेशान करता वह उसे मौत के घाट उतार देता था , 3-4 साल पहले इसे भी एक पुलिस एनकाउंटर में मार गिराया गया ।

फूलन देवी


Ka name shayad suna होगा आपने इसका क्योंकि इसके ऊपर एक डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म भी release हो चुकी है । चम्बल में एक मात्र महिला डाकू की एक आम महिला से डाकू बनने की कहानी भी बेहद दर्दनाक और रोंगटे खड़े करने वाली है , इनके साथ न जाने कितने कांड और बलात्कार किये गए जिसके बाद किसी का मदद न मिलता देख ये चम्बल की बेहडा में डाकू बन गयी और कयय सालो तक वहाँ राज़ किया । कुछ साल पहले इन्हें अनजान व्यक्ति ने मौत के घाट उतार दिया ।

No comments