Breaking News

सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, आपके शरीर पर पड़ता है ये बड़ा असर

सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, आपके शरीर पर पड़ता है ये बड़ा असर

सर्दी के मौसम में हमारे शरीर से लकर हमार लाइफ्साइट में तमाम तरह के बदलाव आते हैं. खान-पान, कपड़े, गर्म पानी से नहाना जैसे इस मौसम की प्रक्रिया सी बन जाती है. पर क्या आप ने कभी ध्यान दिया है कि आप सबसे अधिक सर्दी के मौसम में बीमार पड़ते हैं. सबसे बड़ा कारण आपके बीमार होने का रोजाना गर्म पानी से नहाना होता है. आइये समझते हैं कैसे.

स्किन पर पड़ता असर एक्सर्पर्ट्स का मानना है कि गर्म पानी से ज्यादा नहाना आपकी सेहत के लिये काफी हानिकारक होता है. आप हैरान होंगे इस बात को जानकर पर आपके शरीर के साथ- साथ आपके दिमाग पर भी इसका असर देखने को मिलता है. सबसे पहले तो गर्म पानी स्किन के केराटिन सेल्स को डैमेज करता है. साथ ही स्किन डिजीज और रैशेज की परेशानियां देखने को मिलती है. गर्म पानी से शरीर में इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने वाले अच्छे बैक्टीरिया निकल जाते है.

बाल रफ और ड्राय हो जाते इसके अलावा आपके बालों पर काफी असर पड़ता है. बालों का मॉइश्चर में कमी आ जाती है जिससे बाल रफ हो जाते है. साथ ही स्कैल्प ड्राय हो जाता है और बाल हद से अधिक झड़ने शुरू कर देते हैं. गर्म पानी आपकी आंखों के लिये भी बहुत नुकसानदायक होता है. गर्म पानी से नहाने पर आखें लाल हो जाती है. आखों में खुजली समेत बार-बार पानी आने की समस्यायें देखने को मिलती हैं.

याददाश्त में पड़ता असर वहीं, एक्सपर्ट्स की माने तो गर्म पावी से रोजाना नहाने से आपके दिमाग पर असर पड़ता है. आपके सोचने की क्षमता में कमी आ जाती है. आप की याददाश्त में भी असर देखने को मिलता है. आप महसूस करेंगे की आप जल्दी चीज़े भूलने लगते हैं. इसलिये सलाह दी जाती है कि आप गर्म पानी से ना नहाते हुए गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इससे आपके बालों, स्किन, आखों और दिमाग पर असर नहीं पड़ेगा.

No comments