Breaking News

अश्विन के नाम दर्ज हुआ ये खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

अश्विन के नाम दर्ज हुआ ये खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक खास रिकॉर्ड बनाया है. अश्विन ने टेस्ट मैचों में 200वीं बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट किया है. अश्विन यह कारनामा करने वाले विश्व के पहले गेंदबाज हैं. चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की.

अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों को काफी परेशान करते आए हैं. अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को 10 बार, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और बेन स्टोक्स को 9 बार अपना शिकार बनाया है. वहीं एड कोवान(ऑस्ट्रेलिया) और जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) को अश्विन ने 7 बार आउट किया है.

रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 43 रन देकर पांच विकेट लिए. यह अश्विन का ओवरऑल 29वां, जबकि भारत में 23वां 5 विकेट हॉल था. अश्विन घर पर सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ियों में जिमी एंडरसन को पछाड़ चौथे नंबर पर आ गए हैं. अश्विन से आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (45), रंगना हेराथ(26), और अनिल कुम्बले (25) हैं.

उधर, स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 36वीं बार शून्य पर आउट हुए हैं. इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन की बराबरी कर ली है.‌ वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श इस मामले में ब्रॉड से आगे हैं, जो 43 बार शून्य पर आउट हुए थे.

इस मामले में हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे

वहीं, अश्विन ने भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. अश्विन के नाम भारत में 268 टेस्ट विकेट हो गए हैं. उन्होंने 45 मैचों में इसे हासिल किया. हरभजन सिंह 55 मैचों में 265 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर हैं. वहीं अनिल कुंबले के नाम 350 विकेट हैं, जो उन्होंने 63 मैचों में हासिल किए.

No comments