Breaking News

आंखों की जलन और सूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

आंखों की जलन और सूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

आजकल के दौर में कम्प्यूटर पर घंटों बैठकर काम करना होना है, साथ ही फोन में लगे रहने से आंखों को भारी नुकसान पहुंचता है. जब हम कम्प्यूटर पर लगातार काम करते हैं, तो अपनी पलकें बहुत कम झपकाते हैं. इस कारण आंखों में सूखापन होने लगता है.

अगर ज्यादा देर तक फोन चलाएं या कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करें, तो उसकी लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती हैं. इससे आंखों को थकावट होती है और कभी-कभी जलन भी होने लगती है. अगर आप आंखों की इन समस्या से परेशान हैं, तो घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं. इससे आपको जलन और ड्राइनेस से राहत मिल पाए और आंखों की रोशनी (Eyesight) भी बढ़ेगी.

व्यायाम करें शरीर के लिए व्यायाम की बहुत आवश्यकता होती है. हर किसी को आंखों का भी व्यायाम करना चाहिए. इससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. इसके लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं फिर सामने की ओर देखें. इसके बाद एक बार दाईं और फिर बाईं ओर देखें. इसी तरह आंखों को दोनों दिशाओं की तरफ घुमाते हुए देखें. आंखों को आराम देने के लिए बीच में झपक भी मारते रहें. ये व्यायाम कुछ सेकेंड तक करना है.
आंवला खाने से फायदा

यह विटामिन सी का अच्छा स्तोत्र माता जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, साथ ही आंखों की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, तो आंवला खाना शुरू कर दें. इसके लिए आप आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले का जूस मिलाकर दिन में 2 बार पी सकते हैं.
सौंफ आंखों के लिए है अच्छी

सौंफ का सेवन कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आंखों में होने वाले रोग मोतियाबिंद की होने की गति को कम करते हैं. ऐसे में सौंफ आंखों के लिए फायदेमंद है. आप बड़ी सौंफ, चीनी और बादाम को एक साथ मिलाकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें. फिर रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच सौंफ का पाउडर लें.
बादाम का सेवन

बादाम का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. आप रात को पानी में बादाम भिगोकर रख दें और सुबह ऐसे ही खा लें या फिर दूध में डालकर खाएं. ऐसा कुछ महीनों तक करने से आंखों की रोशनी में अच्छा सुधार होगा.

No comments