Breaking News

शुक्रवार को करें ये आसान से उपाय, पैसों की कभी नहीं रहेगी कमी

lakshmi pooja

आज साल 2021 के फरवरी महीने का दूसरा शुक्रवार है। सनातन हिन्दू धर्म में शुक्रवार का दिन लक्ष्मी मां लक्ष्मी को समर्पति है। साथ ही शुक्रवार को धन, वैभव-विलास का दिन माना जाता है। धन एक ऐसी वस्तु है जिसके बिना किसी भी व्यक्ति का काम नहीं चलता। धन प्राप्ति के लिए लोग नौकरी, व्यवसाय या व्यापार आदि करते हैं। अनेक लोग धन पाने के लिए बुरे और घृणित कर्म करने से भी नहीं चूकते।

इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि प्रत्येक व्यक्ति धन लाभ के लिए अपना-अपना तरीका अपनाता है। इसके अलावा लोग लाभ मार्ग प्रशस्त करने तथा हानि से बचने के भी उपाय करते हैं। इन सभी स्थितियों की उपलब्धि आप टोने-टोटके द्वारा करके अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं। यहां हम धन लाभ प्रदायक ऐसे चमत्कारी टोने-टोटकों का उल्लेख कर रहे हैं, जिनके उपयोग से लक्ष्मी का आगमन सरलतापूर्वक हो जाता है

धन पाने के आज हम आपको कुछ टोटकों (Shukrawar Ke Totke) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बहुत सारा धन (Wealth) आपके पास आ सकता है। आइए जानते हैं।

- कहते हैं घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी आ सकती है लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर (Home) की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए।

- कहा जाता है मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए। इसी के साथ देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।

- कहा जाता है शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।

- कहते हैं घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर (Home) में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

शुक्रवार के उपाय (Shukrawar Ke Upay)

- घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें।
- श्वेत चंदन का तिलक करें।
- पानी में चंदन मिलाकर स्नान करें।
- चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें।
- सुगंधित पदार्थ का इस्तेमाल करें।
- संतान प्राप्ति के चाहवान दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं।
- कहा जाता है शुक्रवार के दिन उस जगह जाए जहां मोर नृत्य करते है और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें धनलाभ होगा।

No comments