Breaking News

क्या है ये Clubhouse App, जिसने Facebook और Twitter की उड़ा दी है नींद

क्या है ये Clubhouse App, जिसने Facebook और Twitter की उड़ा दी है नींद

पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में Clubhouse ऐप की खूब चर्चा हो रही है. इसकी पॉपुलर होने का अंदाजा आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया दिग्गज Facebook और Twitter की भी नींद उड़ गई है. तो देर किस बात की है? आइए चलिए हम बताते हैं क्या है ये ऐप जो मचा रहा है धमाल...

क्या है Clubhouse? Clubhouse पिछले साल अप्रैल महीने में लॉन्च हुआ था. ये एक सोशल मीडिया ऐप (Social Media App) होते हुए भी दूसरे ऐप्स से अलग है. इस ऐप में सिर्फ अपनी आवाज में ही पोस्ट किया जाता है. यानी Text और Video की यहां कोई जगह नहीं है. Clubhouse ऐप की एक खासियत ये है कि आपको इसे चलाने के लिए कैमरा इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. Clubhouse में आप खाते-पीते, खेलते, घूमते और लेटे हुए भी पोस्ट कर सकते हैं.

Tesla के मालिक Elon Musk भी इस ऐप में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक Tesla के मालिक Elon Musk भी इस ऐप में हैं. उनके Good Time Show को काफी लोग फॉलो करते हैं. जैसे ही लोगों को पता चला कि Elon Musk इस ऐप में पोस्ट करते हैं, पूरी दुनिया में Clubhouse को डाउनलोड करने वालों का तांता लग गया.

हर कोई नहीं कर सकता इस्तेमाल Clubhouse की एक खास बात ये है कि आप इसे डाउनलोड करके सीधे यूज नहीं कर सकते. ये एक Invite-Only ऐप है. इसका मतलब ये हुआ कि कोई Clubhouse का एक्टिव यूजर ही आपको इसे यूज करने के लिए Invite कर सकता है.

आप क्या कर सकते हैं Clubhouse में दरअसल मौजूदा सोशल मीडिया Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp, TikTok से परे ये सिर्फ बात करने का ऐप है. इस ऐप में आप Room बना सकते हैं. लोगों से किसी मुद्दे पर बात कर सकते हैं. किसी आइडिया पर लोगों की राय ले सकते हैं. एक अच्छी बात ये है कि कोई भी इस ऐप में pictures, videos और text शेयर नहीं कर सकता.

क्यों अचानक हो गया है पॉपुलर भले इस ऐप को लॉन्च हुए साल भर भी नहीं हुआ है. लेकिन इस समय Clubhouse की कीमत 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा आंकी गई है. Elon Musk के अलावा फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg तक इस ऐप को यूज कर रहे हैं. पॉपुलर सेलेब्रिटी Oprah Winfrey भी अब Clubhouse यूज करने लगी हैं.

No comments