Breaking News

चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक

चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक

हमारी स्किन का टेक्सचर कई कारणों से खराब हो जाता है। कई बार हेरेडिटी का असर होता है, कई बार हमारी स्किन पर प्रदूषण का असर होता है, कई बार तो हमारी डाइट के कारण स्किन टेक्सचर खराब हो जाता है। स्किन का टेक्सचर कई तरह से खराब हो सकता है जैसे ड्राई स्किन, सेंसिटिव स्किन होना पर कई लोगों को छोटे-छोटे दानों की समस्या रहती है। उनकी स्किन पर बार-बार छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिससे वो न सिर्फ खुजली आदि का कारण बनते हैं बल्कि इसके कारण स्किन सेंसिटिविटी भी ज्यादा खराब होती है।

अगर आपकी स्किन पर भी इस तरह के दाने आदि हो रहे हैं तो उसका इलाज भी किया जा सकता है। जो DIY तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी मदद से इन समस्याओं से निजाद मिल सकती है-

1. छोटे-छोटे दाने

2. पिंपल्स

3. व्हाइट हेड्स

4. बंद हुए पोर्स

5. ब्लैकहेड्स

कुल मिलाकर स्किन का टेक्सचर सुधारने के लिए जितनी भी चीज़ों की जरूरत होती है वो सब इस DIY तरीके से पूरी हो सकती हैं।


हैक नंबर 1- नीम का टोनर जैसा कि हम जानते हैं कि स्किन टेक्सचर खराब होने का सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया भी हो सकता है और छोटे-छोटे दाने तो इसके कारण बहुत सारे होते हैं। तो सबसे पहले आप नीम टोनर बनाएं। ये स्किन से एक्सेस सीबम को कम करता है जिससे बैक्टीरिया कम होता है।

सामग्री- 20-25 नीम की पत्तियां

2 ग्लास पानी

आप एक पैन में पानी डालकर नीम के पत्ते डालकर इसे उबालें। तब तक इसे उबालना है जब तक पानी की मात्रा आधी नहीं हो जाती है। इस पानी को छानकर आप एक स्प्रे बॉटल में डालकर रोज़ाना इस्तेमाल करें बतौर टोनर। इससे अच्छा टोनर आपको नहीं मिल सकता है। ध्यान रहे कि नीम की पत्तियों के अलावा इसमें कुछ भी न मिला हो और साथ ही आपको ये पत्तियां अच्छे से धोकर छाननी हैं।
हैक नंबर 2- DIY पीलिंग

अब हम जो तरीका आपको बताने जा रहे हैं वो कुछ-कुछ केमिकल पीलिंग की तरह ही है, लेकिन ये पूरी तरह से सुरक्षित और ऑर्गेनिक है।

सामग्री-

2 चम्मच ऑर्गेनिक दही

2 चम्मच दूध

कुछ ड्रॉप नींबू का रस



आपको ऑर्गेनिक बिना शक्कर वाला दही लेना है। ग्रीक योगर्ट भी आप ले सकते हैं। हम दही के लैक्टिक एसिड को नींबू को सिट्रिक एसिड के साथ मिला रहे हैं। इन तीनों सामग्री को मिलाकर आपको अपने फेस पर लगाना है। एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी हालत में अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है या फिर आपको कुछ सूट नहीं करता तो इसे न लगाएं। ये आपकी स्किन के टेक्सचर को ठीक करने के साथ-साथ उसका पिगमेंटेशन भी ठीक होगा।

इसे आप रेगुलर बेसिस पर अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी स्किन का टेक्सचर सही होगा और आपको बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।

नीम का टोनर नहीं बनाना तो इस्तेमाल करें ये-

अगर आपको नीम का टोनर नहीं बनाना है तो आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कॉटन में लगाकर अपनी बंपी स्किन पर लगाएं और उसके बाद अपने चेहरे को सूखने दें। एक बार चेहरा सूख जाए तो फिर इसे धो लें।

एक बात का ध्यान जरूर रखिएगा कि इन सभी चीज़ों को धोने के लिए आपको ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करना है।

अगर आपने अपनी स्किन पर कोई केमिकल ट्रीटमेंट करवाया है या स्किन की किसी समस्या को लेकर आप इलाज करवा रही हैं तो इन नुस्खों को अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

No comments