Breaking News

आज से देशभर में FASTag अनिवार्य, नहीं लगाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है

आज से देशभर में FASTag अनिवार्य, नहीं लगाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है

देशभर के टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम फास्टैग आज रात से अनिवार्य हो गया. जिन लोगों ने अब तक अपनी गाड़ियों पर इसे नहीं लगाया है या जिनकी गाड़ियों पर लगे टैग काम नहीं कर रहे, उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. जुर्माने के तौर पर ग्राहकों को अपने वाहन की कैटेगरी के हिसाब से लगने वाले टोल की दोगुना रकम देनी पड़ सकती है.

फास्टैग लगे वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी. आज आधी रात से सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य हो गया है. इंदौर के एक टोल प्लाजा कर्मचारी का कहना है कि फैस्टैग के बिना वाहनों के मालिकों से जुर्माने के तौर पर दोगुना पैसा लिया जा रहा है.

कैसे बनवा सकते हैं FASTag?
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इसके लिए देशभर में 40,000 से ज्यादा सेंटर बनाए हैं, जहां से आप इस जरूरी दस्तावेज दिखाकर FASTag खरीद सकते हैं. जब आप टोल प्लाजा से होकर गुजरेंगे तो उसके किनारे फास्टैग के लिए बूथ बनाए गए हैं.

इसके अलावा एयरटेल पेमेंट बैंक(Airtel Payment Bank), पेटीएम (Paytm) और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म से भी इसे खरीदा जा सकता है. पेटीएम और एयरटेल पेमेंट बैंक पर फास्टैग खरीदने के लिए अलग से टैब उपलब्ध कराया गया है. उस टैब पर क्लिक करके आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और साथ में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की दोनों साइड की इमेज अपलोड करनी है. उसके बाद आप पेमेंट करके FASTag ऑनलाइन खरीद सकते हैं.


ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी फास्टैग खरीद सकते हैं. सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, और इक्विटास बैंक समेत कुल 23 बैंकों से आप फास्टैग ले सकते हैं.

No comments